दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन का दूसरा दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे भाषण

BJP National Convention: दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन का आज दूसरा दिन है, जिसमें PM नरेंद्र मोदी समापन भाषण देंगे। कल कार्यक्रम के पहले दिन PM मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी का ध्‍वज फहराया था। इस अवसर पर PM मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से अगले 100 दिनों तक समर्पण भाव से काम करने की अपील की थी, ताकि लोकसभा चुनाव में पार्टी 370 सीटें जीत सकें। PM नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए को 400 सीटें जिताने का लक्ष्‍य रखा है। प्रधानमंत्री ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से हर बूथ पर 370 अतिरिक्‍त वोट जुटाने की अपील की, ताकि पार्टी चुनाव में विजयी हो सके।

यह भी पढ़ें:- Farmers Protest: आज चौथी बार सरकार के साथ किसानों की होगी बैठक, ये हैं अन्नदाताओं की मांगें

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 370 सीटें जीतना भाजपा के आदर्श-पुरुष श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि होगी, जिन्‍होंने राष्‍ट्र के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। उन्‍होंने कहा कि भाजपा विकास और गरीब कल्‍याण के लिए किए गए प्रयासों के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव में उतरेगी। इस दौरान भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष JP नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में पिछला दशक उपलब्धियों भरा रहा है। उन्‍होंने कहा कि तीस साल बाद 2014 में पूर्ण बहुमत वाली सरकार का गठन हुआ था। पांच साल बाद 2019 में एक बार फिर PM मोदी के नेतृत्‍व में पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनी। नड्डा ने कहा कि जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी का सात दशक संघर्ष, उपेक्षा, आपातकाल और चुनाव में हार-जीत का दौर रहा है और आज भाजपा दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल है। (BJP National Convention)

उन्‍होंने कहा कि 2014 से पहले सिर्फ पांच राज्‍यों में भाजपा की सरकार थी, लेकिन अब 17 राज्‍यों में एनडीए की और बारह राज्‍यों में भाजपा की सरकार है। नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अकेली ऐसी पार्टी है, जो लगातार अपने सिद्धांतों पर कायम रही है।उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी स्‍वास्‍थ्‍य, बुनियादी ढांचे, शिक्षा और रोजगार- हर मोर्चे पर भारतीय जनमानस की आकांक्षाओं को पूरा कर रहे हैं। PM मोदी के नेतृत्‍व में भारत में अभूतपूर्व बदलाव हो रहे हैं। अधिवेशन में कल विकसित भारत- मोदी की गारंटी संकल्‍प‍ को अंगीकार किया गया। यह संकल्‍प पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने पेश किया, जिसका वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और एल. मुरुगन और उत्तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने समर्थन किया। (BJP National Convention)

संकल्‍प में कहा गया है कि मोदी सरकार के दस साल में रामराज्‍य की संकल्‍पना साकार हो गई है। पार्टी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि देश की जनता ने राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जल्‍दी ही कांग्रेस में अपना विश्‍वास खो दिया और भाजपा को सत्ता में आने का अवसर दिया। अधिवेशन में भाजपा के कई नेताओं ने सरकार के विकास और सांस्‍कृतिक कार्यों, दक्षिण भारत, किसानों और सिखों के लिए की गई पहलों की चर्चा की। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि किसी भी सरकार ने किसानों के लिए मोदी सरकार जितना काम नहीं किया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के लिए किसान समुदाय किसी परिवार से कम नहीं है। संकल्‍प में कहा गया है कि मोदी सरकार के बजट में कृषि क्षेत्र के लिए राशि कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली यूपीए सरकार के मुकाबले लगभग पांच गुना बढ़कर सवा लाख करोड़ रुपए हो गई है। (BJP National Convention)

संकल्‍प में यह भी कहा गया है कि किसान सम्‍मान निधि योजना के अंतर्गत दो लाख अस्‍सी हजार करोड़ रुपए अंतरित किए गए हैं और न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य के तहत अनाज की रिकॉर्ड खरीदारी की गई है। संकल्‍प में आरोप लगाया गया कि विपक्षी इंडी गठबंधन जाति-आधारित विभाजक राजनीति कर रहा है, जबकि PM मोदी ने स्‍पष्‍ट कहा है कि देश में सिर्फ चार जातियां हैं। PM मोदी ने गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को ही जाति माना है। संकल्‍प में विश्‍वास व्‍यक्‍त किया गया है कि मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में देश के विकास की गति को और ज्यादा तेज करेगी और साल 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के प्रधानमंत्री के स्‍वप्‍न को कार्यरूप देने के लिए सफलता के नए मानदंड कायम करेगी। (BJP National Convention)

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि दुनियाभर में आर्थिक मंदी के बावजूद भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत हो रही है और विश्‍व समुदाय इसे स्‍पष्‍ट महसूस कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया की सभी प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं में सबसे तेज दर भारत की ही है और पिछले एक दशक में देश में बड़ी संख्‍या में निवेश हुए हैं। संकल्‍प में कहा गया है कि ज्यादातर सरकारों के हिस्‍से एकाध उपलब्धियां ही आती हैं, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐसी सैकड़ों ऐतिहासिक पहले की हैं, जिनसे लोगों का जीवन स्‍तर बेहतर हुआ है। बता दें कि आज बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री परिषद की बैठक होगी, जिसमें लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाई जा सकती है। (BJP National Convention)

Related Articles

Back to top button