महतारी वंदन योजना को लेकर बयानबाजी तेज, कांग्रेस ने उठाए सवाल, BJP ने किया पलटवार

Mahtari Vandan Yojana Politics: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना 1 मार्च से लागू होगी, जिसका पहला किस्त साय सरकार 8 मार्च यानी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन महिलाओं के खाते में डालेगी। महतारी वंदन योजना के लिए महिलाएं 5 फरवरी से आवेदन कर सकती है। योजना के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 फरवरी है। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को राज्य सरकार से प्रतिमाह 1 हजार रुपए आर्थिक मदद मिलेगी। बीजेपी नेताओं का दावा है कि इस योजना का सीधा असर प्रदेश की 1 करोड़ 2 लाख 39 हजार 410 महिला वोटर्स पर पड़ेगा, लेकिन योजना शुरू होने से पहले ही इस पर राजनीति होने लगी है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू, स्पीकर रमन सिंह ने कहा- हर वर्ग के हित में होगा बजट

पूर्व CM भूपेश बघेल और PCC चीफ दीपक बैज ने महतारी वंदन योजना को लेकर सवाल उठाए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि महतारी वंदन योजना के लिए BJP नेता कह रहे थे कि डॉ रमन सिंह की पत्नी और भूपेश बघेल की पत्नी को भी इस योजना का लाभ मिलेगा, लेकिन अब आप क्राइटेरिया देखिए। लोगों को अलग-अलग सर्टिफिकेट बनाने के लिए बहुत परेशान होना पड़ेगा। महतारी वंदन योजना के लिए जो क्राइटेरिया जारी किया गया है उसमें सर्टिफिकेट बनाने को कहा गया है। मूल निवासी प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट मांगा गया है। (Mahtari Vandan Yojana Politics)

उन्होंने कहा कि इन तमाम कामों में लोगों को बहुत वक्त लगेगा। बड़ी संख्या में लोग इसके कारण परेशान होंगे। BJP ने तो 60 लाख फॉर्म भरवा लिए हैं। कम से कम उतने लोगों को तो दीजिए, जो क्राइटेरिया तय किया गया है उसमें तो 60 लाख लोगों को लाभ ही नहीं मिल पाएगा। फॉर्म भरने की जो प्रक्रिया है उसमें बहुत लंबा समय लगेगा। यानी यह साफ है कि सरकार की नीयत ठीक नहीं है। वहीं PCC चीफ दीपक बैज ने भी योजना को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। बैज ने कहा कि BJP ने महिलाओं को ठगने का काम किया है। मोदी की गारंटी में प्रदेश की माताओं को ठगा जा रहा है। इस मामले को गंभीरता से लेंगे और रणनीति बनाएंगे। (Mahtari Vandan Yojana Politics)

महिलाओं को धोखा देने का काम कर रही BJP: बैज 

PCC चीफ ने कहा कि भाजपा क्राइटेरिया बांटकर महिलाओं को धोखा देने का काम कर रही है। वहीं कांग्रेस के बयान पर डिप्टी CM अरुण साव ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजना महिलाओं के स्वालंबन के लिए हैं। भाजपा के संकल्प पत्र में मोदी की गारंटी थी, उसे पूरा करने का निर्णय लिया गया है। साव ने कहा कि योजना जरूरतमंदों की मदद के लिए है। इसके माध्यम से महिलाएं प्रदेश के विकास में योगदान देंगी। हम अपना वादा पूरा कर रहे हैं। कांग्रेस ने वादाखिलाफी का काम किया। कांग्रेस ने पिछले 5 साल में वादाखिलाफी की। (Mahtari Vandan Yojana Politics)

कांग्रेस का आरोप लगाने का अधिकार नहीं: साव

डिप्टी CM साव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को वादा खिलाफी का आरोप लगाने का कोई अधिकार नहीं है। हमने जो वादा किया है उसे पूरा कर रहे हैं। वहीं महतारी वंदन योजना को लेकर कांग्रेस के बयान पर BJP प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव ने भी पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जब सरकार में थी तब सिर्फ घोषणा करती थी। किसी भी घोषणा पर अमल नहीं किया, जिसका प्रतिशोध जनता ने लिया। महतारी वंदन योजना की राशि निश्चित समय पर मिलेगी। प्रावधान बनाने में समय लगता है, उससे अतिरिक्त योजना में बिलकुल समय नहीं लगेगा। इस योजना की शुरुआत जल्द होगी। (Mahtari Vandan Yojana Politics)

Related Articles

Back to top button