वैश्विक समृद्धि के लिए सबका साथ और सबका विकास जरूरी: PM नरेंद्र मोदी

Voice of Global Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दूसरी वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दूसरी वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिति के उद्घाटन सत्र में 140 करोड़ भारतवासियों की ओर से मैं आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं। वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ 21वीं सदी की बदलती हुई दुनिया का सबसे अनूठा मंच है। भौगोलिक रूप से ग्लोबल साउथ हमेशा से रहा है लेकिन उसे इस प्रकार से आवाज पहली बार मिल रही है। ये हमारे साझा प्रयासों से हो पाया है। हम 100 से ज्यादा अलग अलग देश है लेकिन हमारे हित समान हैं, हमारी प्राथमिकताएं समान हैं।

यह भी पढ़ें:- रायपुर में यूथ कांग्रेस अध्यक्ष पर जानलेवा हमला, तीनों लोगों के सिर पर गंभीर चोट

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले साल दिसंबर में जब भारत ने G20 की अध्यक्षता संभाली, तो हमने इस फोरम में Global South के देशों की आवाज को आगे बढ़ाना अपना दायित्व माना। हमारी प्राथमिकता थी कि G20 को ग्लोबल स्केल पर समावेशी और ह्यूमन सेंट्रिक बनाया जाए। भारत मानता है कि नई टेक्नोलॉजी नॉर्थ और साउथ के बीच दूरियां बढ़ाने का नया स्त्रोत नहीं बनना चाहिए। भौगोलिक रूप से तो Global South हमेशा से रहा है, लेकिन उसे इस प्रकार से Voice पहली बार मिल रही है। ये हम सभी के साझा प्रयासों से संभव हुआ है। हमारी कोशिश थी कि G20 का फोकस हो लोगों का विकास, लोगों द्वारा और लोगों के लिए। इसी उद्देश्य से हमने इस साल जनवरी में पहली बार वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ कमेटी का आयोजन किया। (Voice of Global Summit)

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज एआई के युग में प्रौद्योगिकी को जिम्मेदार तरीकों से उपयोग में लाना बहुत जरूरी है। आगे बढ़ने के लिए भारत में अगले महीने एआई ग्लोबल पार्टनरशिप समिट का आयोजन किया जा रहा है। वैश्विक समृद्धि के लिए सबका साथ और सबका विकास जरूरी है, लेकिन हम सभी देख रहे हैं कि पश्चिम एशिया क्षेत्र की घटनाओं से नई चुनौतियां उभर रही हैं। भारत का मानना है कि नई तकनीक से ग्लोबल नॉर्थ और ग्लोबल साउथ के बीच अंतर नहीं बढ़ना चाहिए। एआई के समय में यह जरूरी है कि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल जिम्मेदारी से किया जाए। इसे और बढ़ावा देने के लिए अगले महीने भारत एआई ग्लोबल पार्टनरशिप समिट का आयोजन करेगा। (Voice of Global Summit)

Related Articles

Back to top button