Mehngai Bhatta Badha: मुख्यमंत्री के निर्देश पर 6 प्रतिशत महंगाई भत्ते का आदेश जारी

Mehngai Bhatta Badha: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य के शासकीय कर्मचारियों को 6 प्रतिशत महंगाई भत्ते देने का आदेश जारी कर दिया गया है। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश में उल्लेख किया गया है कि राज्य शासन के कर्मचारियों को माह मई 2022 से सातवे वेतनमान में 22 प्रतिशत की दर से और छठवें वेतनमान में 174 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। जारी आदेश के अनुसार राज्य के शासकीय सेवकों को एक अगस्त 2022 से सातवां वेतनमान के महंगाई भत्ते में 6 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए 28 प्रतिशत की दर से और छठवें वेतनमान में 15 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए 189 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- Bharti Shramjeevi Patrakar Sangh: पत्रकारों के स्वास्थ्य बीमा के लिए जल्द होगी पहल: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

राज्य शासन द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि एक अगस्त 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा। महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर की जाएगी। इसमें विशेष वेतन, व्यक्तिगत वेतन शामिल नहीं होगा। महंगाई भत्ते का कोई भी भाग मूल नियम 9 (21) के अंतर्गत वेतन नहीं माना जाएगा। बता दें कि मध्यप्रदेश, गुजरात के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 6 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। राज्य सरकार के इस फैसले के बाद वहां के सरकारी कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। सरकार के इस फैसले से 3.8 लाख सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे। (Mehngai Bhatta Badha)

7वें वेतन आयोग के तहत 22 फीसदी भत्ता

वहीं राज्य के सरकारी कर्मचारी 7वें वेतन आयोग के तहत 22 फीसदी तो छठे वेतन आयोग के तहत 174 फीसदी महंगाई भत्ता पा रहे थे। लेकिन 7वें वेतन आयोग के तहत 6 फीसदी और छठे वेतन आयोग के तहत 15 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है जो 1 अगस्त 2022 से लागू माना जाएगा। सरकार के खजाने पर 2,160 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। इससे पहले ठीक एक दिन पहले 15 अगस्त को गुजरात सरकार ने विधानसभा चुनावों पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। गुजरात सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है जो एक जनवरी 2022 से लागू माना जाएगा। (Mehngai Bhatta Badha)

गुजरात, त्रिपुरा और MP में पहले ही हो चुका है ऐलान

गुजरात से पहले त्रिपुरा और मध्य प्रदेश की राज्य सरकारें भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। त्रिपुरा की बीजेपी सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाया है। इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था। इससे जहां राज्य के 7।5 लाख कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता 34 फीसदी से ऊपर बढ़ाकर 38 से 39 फीसदी किया जा सकता है। मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता बढ़ाने पर फैसला ले सकती है। (Mehngai Bhatta Badha)

Related Articles

Back to top button