अब आम जनता बता सकेंगे अपने इलाके के मौसम का हाल, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Whatsaap Strip

रायपुर। छत्तीसगढ़

मौसम विभाग ने अब मौसम की स्थिति का पूर्वानुमान जारी करने के लिए एक नया तरीका ढूंढ निकला है। मौसम विभाग अब मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी के लिए आम जनता की मदद लेने जा रही है। मौसम विभाग ने वेबसाइट के जरिये लोगों से आग्रह किया है कि मौसम की अलग-अलग घटनाओं के बारे में लोगों को बताये और अगर मुमकिन हो तो फोटो भी उपलब्ध कराये।

मौसम विभाग ने लोगों से कहा है कि वेबसाइट पर लोग अलग-अलग तरह की जानकारियां दे सकते है जैसे कि अगर कहीं बिजली कड़क रही है, बिजली कितनी जोर से कड़की, अगर कहीं आंधी आई है, आंधी कितनी तेज थी, आंधी के आने से किन-किन चीज़ों का नुकसान हुआ, किन जगहों पर बारिश हो रही है, बारिश कितनी तेज है या कितनी काम आदि।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार ये सारी जानकारियां बेहद महत्वपूर्ण होती है पर ये जानकारियां विभाग को नहीं मिल पाती। अगर ये सारी जानकारी मौसम विभाग को मिलने लगे तो मौसम का पूर्वानुमान और बेहतर हो सकता है। इसलिए इस काम में मौसम विभाग ने आम जनता की मदद लेने का फैसला किया है।

जनता ऐसे कर सकेगी मदद
आम लोगों को मौसम विभाग की वेबसाइट http://mausam.imd.gov.in पर जाना होगा। यहां होम पेज पर बीच में फोरकास्ट विंडो पर जाना होगा। यहां पर Public Observation में जाकर क्लिक करना होगा। इसके बाद Provide Information for Weather Event में जाकर लोग अपने अनुसार अपने आसपास के इलाके की मौसम की जानकारी विभाग को दे सकेंगे।

Related Articles