Mizoram Election Result : मिजोरम में ZPM को बहुमत, सत्ताधारी MNF की करारी हार

Mizoram Election Result : आईपीएस अधिकारी से नेता बने लालडुहोमा के नेतृत्व वाले ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को हराने के बाद पहली बार मिजोरम में सरकार बनने जा रही है। 40 सदस्यीय विधानसभा में जेडपीएम ने 27 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) केवल 10 सीट सिमट गई है।

इधर जेडपीएम सरकार बनाने की कवायद में लग गई है। आइजोल में एक जेडपीएम नेता ने कहा कि लालडुहोमा सेरछिप से राजधानी शहर जा रहे हैं और फिर वह नई सरकार के गठन पर निर्णय लेने के लिए निर्वाचित विधायकों और पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे। (Mizoram Election Result)

यह भी पढ़े :- संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, स्पीकर ओम बिड़ला ने दी विपक्षी सांसदों को चेतावनी

जेडपीएम के अध्यक्ष और पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालडुहोमा ने बहुकोणीय मुकाबले में अपने निकटतम एमएनएफ प्रतिद्वंद्वी जे. माल्सावमजुआला वानचावंग को 2,983 मतों के अंतर से हराकर अपनी सेरछिप सीट बरकरार रखी, जबकि पार्टी के अधिकांश प्रमुख उम्मीदवार अपनी-अपनी सीटों पर जीतने में कामयाब रहे हैं।

आईपीएस अधिकारी से नेता बने लालडुहोमा, जिन्होंने 8,314 वोट हासिल किए, लगातार दूसरी बार विधानसभा के लिए चुने गए। जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालडुहोमा ने अपनी सीट जीतने के बाद मीडिया को बताया कि वह मंगलवार या बुधवार को राज्य के राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे और शपथ ग्रहण समारोह इसी महीने आयोजित किया जाएगा।

2018 के चुनावों में, एमएनएफ को 40 सदस्यीय विधानसभा में से 26 सीटें मिलीं, जबकि जेडपीएम को आठ सीटें मिलीं। कांग्रेस को पांच सीटें मिली थीं और बीजेपी एक सीट जीतने में कामयाब रही थी।

बता दें कि 7 नवंबर को हुए मतदान में 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने 16 महिलाओं सहित 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा था। बीजेपी ने 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, उनके अलावा 27 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे। (Mizoram Election Result)

Related Articles

Back to top button