Yashobhoomi : प्रधानमंत्री विश्व की सबसे बड़ी कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर ‘यशोभूमि’ के पहले फेज का किया उद्घाटन

Yashobhoomi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि के पहले पार्ट का रविवार 17 सितंबर को इनॉगरेशन कर दिया है. दिल्ली के द्वारका में बना यह एशिया का सबसे बड़ा MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) सेंटर है।

यह भी पढ़ें:- प्लेन क्रैश में 14 लोगों की मौत, फिशिंग के लिए जा रहे थे सभी

प्रधानमंत्री ने इससे पहले धौला कुआं से मेट्रो का सफर करके द्वारका पहुंचे और यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो अंडर ग्राउंड स्टेशन का उद्घाटन किया. नोएडा इलेक्ट्रोनिक सिटी और द्वारका सेक्टर 21 की ओर जाने वाली ब्लू लाइन मेट्रो को एक्सटेंड कर दिया गया है. अब यह लाइन द्वारका के सेक्टर 25 तक जाएगी.

पहले मेट्रो ट्रेनों की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा होती थी जिसे बाद कर 120 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया जाएगा। इस यात्रा का समय कम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया है उसके बाद नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक का सफर महज 21 मिनट में पूरा हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह इसका उद्घाटन किया है मेट्रो का परिचालन दोपहर 3:00 बजे से आम जनता के लिए शुरू हो जाएगा।

बता दे कि दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को द्वारका सेक्टर इस किस से आगे बढ़ाया गया है अब यह लाइन कन्वेंशन सेंटर तक लाई गई है। बता दे कि नहीं स्टेशन का नाम आईआईसीसी द्वारका सेक्टर 25 रखा गया है। यह एक अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन है। इस मेट्रो स्टेशन सका डिजाइन भी बेहद खास है। मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्री मेट्रो से उतरकर एक सबवे से होकर सीधे कन्वेंशन सेंटर में पहुंच सकेंगे।

बता दें की नई दिल्ली से शुरू होने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई भी बढ़ गई है। नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक रेल मेट्रो लाइन की पूरी लंबाई अब 24.9 किलोमीटर हो गई है। बता देगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो लाइन के अलावा यशोभूमि नाम से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर का उद्घाटन भी किया है। बता दें कि ये कन्वेशन सेंटर 73000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

Yashobhoomi क्या है?

देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को द्वारका में ‘यशोभूमि’ नामक भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के चरण 1 के संचालन के साथ मजबूत किया जाएगा। 73 हजार वर्ग मीटर से अधिक में फैले कन्वेंशन सेंटर में 15 कन्वेंशन रूम हैं, जिनमें मुख्य सभागार, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम शामिल हैं, जिसमें कुल 11,000 प्रतिनिधियों की व्यवस्था है। उल्लेखनीय रूप से, इसमें देश का सबसे बड़ा एलईडी मीडिया मुखौटा है।

लगभग 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता वाला मुख्य सभागार एक अभिनव स्वचालित बैठने की प्रणाली से सुसज्जित है, जो विभिन्न बैठने की व्यवस्था के लिए लचीलापन प्रदान करता है। लकड़ी के फर्श और ध्वनिक दीवार पैनल विश्व स्तरीय अनुभव सुनिश्चित करते हैं। ग्रांड बॉलरूम, एक अनोखी पंखुड़ी वाली छत से सजा हुआ, लगभग 2,500 मेहमानों की मेजबानी कर सकता है और इसमें 500 लोगों के बैठने के लिए एक विस्तारित खुला क्षेत्र शामिल है। आठ मंजिलों में फैले 13 बैठक कक्ष विभिन्न स्तरों की बैठकों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। (Yashobhoomi)

Related Articles

Back to top button