देश के 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दीवार गिरने से 4 बच्चों की मौत

National Weather Update: देश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में मानसून सामान्य से धीमी रफ्तार से चल रहा है। अभी देश में 16% कम बारिश हुई है। उत्तर-पश्चिमी राज्यों में सामान्य से 42% ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। देश के पूर्वी, मध्य, उत्तर-पश्चिम और पश्चिमी राज्यों में 3 दिन मानसून सक्रिय रहने का अनुमान है। अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश-राजस्थान समेत 23 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश के शिमला में बाढ़ जैसे हालात हैं। यहां 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट है।

यह भी पढ़ें:- राजीव मितान क्लब के माध्यम से रचनात्मक कार्यों में सहभागिता निभा रहे युवा

वही उत्तराखंड के चमोली जिले में भारी बारिश की वजह से छिनका के पास लैंडस्लाइड होने से बद्रीनाथ की तरफ जाने वाला हाईवे ब्लॉक हो गया है, जहां टूरिस्ट फंस गए। इधर, गुजरात के पंचमहल में भारी बारिश से एक फैक्ट्री की दीवार गिर गई। हादसे में 4 बच्चों की मौत हो गई। जबकि 5 लोग घायल हो गए। असम में बाढ़ के हालात में कुछ सुधार है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक राज्य के 6 जिलों में 83 हजार लोग अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं। मरने वालों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और सतारा में 24 घंटे में जोरदार बारिश से रेलवे ट्रैक, बाजारों और सड़कों पर 3 फीट तक पानी भर गया। ठाणे में पेड़ जड़ से उखड़ गए। (National Weather Update)

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम-पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी-पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पूर्वी पश्चिम मध्यप्रदेश, सौराष्ठ और कच्छ, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र , तटीय कर्नाटक, केरल समेत अंडमान-निकोबार में तेज बारिश होगी। तेज बारिश वाले सभी राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी होगी। इनके अलावा तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, तेलंगाना, साउथ कर्नाटक में गरज, बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होगी। जबकि ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, आंध्रप्रदेश, उत्तरी कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में मौसम साफ रहेगा। (National Weather Update)

Related Articles

Back to top button