Trending

Nav Sankalp Shivir: नव संकल्प शिविर में बड़े फैसलों का दिन, BJP के ‘हिंदुत्व’ का मुकाबला करने बन रहा ‘मेगा प्लान’

Nav Sankalp Shivir: राजस्थान के उदयपुर में जारी कांग्रेस के नव संकल्प शिविर (Nav Sankalp Shivir) का आज (रविवार) को तीसरा और आखिरी दिन हैं। चिंतन शिविर में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए संगठन को मजबूत करने पर चर्चा हो रही है। इस बीच, कांग्रेस ने ‘चिंतन शिविर’ में बीजेपी (BJP) की हिंदुत्व राजनीति पर भी चर्चा की गई।

सूत्रों के अनुसार, कई दिग्गजों ने अपने विचार रखे कि कांग्रेस को बीजेपी का मुकाबला करने के लिए समावेशी एजेंडे को मजबूत करना चाहिए. वहीं बीजेपी की पिच पर बल्लेबाजी करने की कोशिश करने से बचना चाहिए। उत्तर प्रदेश के नेताओं ने सुझाव दिया कि पार्टी को धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को 31 मई तक मिल सकता है अगला किस्त, पात्र किसानों की जारी की गई सूची, इस तरह करें चेक

कांग्रेस ने नव संकल्प शिविर (Nav Sankalp Shivir) संगठन को मजबूत करने और भविष्य की रणनीति का खाका तैयार करने के लिए आयोजित किया है, पर शिविर में नेतृत्व मुद्दा छाया रहा। इस दौरान कई नेताओं ने प्रियंका गांधी वाड्रा को भी अध्यक्ष बनाने की मांग की हैं।

राजनीतिक मामलों की समिति में चर्चा के दौरान पार्टी नेता और धर्म गुरु आचार्य प्रमोद कृष्णम ने मुखरता से प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग की। प्रमोद कृष्णम ने जिस वक्त यह मांग की, उस वक्त कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी बैठक में मौजूद थीं।

सूत्रों के मुताबिक, कृष्णम ने कहा कि दो साल से राहुल गांधी को मनाने की कोशिश हो रही है। वह अध्यक्ष बनने के लिए तैयार नहीं है, तो प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए। समिति के संयोजक मल्लिकार्जुन खड़गे ने उन्हें रोकने की कोशिश की, पर वह अपनी बात कहकर चुप हुए। कई अन्य नेताओं ने भी प्रियंका गांधी की पार्टी में भूमिका बढ़ाने की मांग की।

सूत्रों ने कहा कि कई दिग्गजों ने अपने विचार रखे कि कांग्रेस को बीजेपी का मुकाबला करने के लिए समावेशी एजेंडे को मजबूत करना चाहिए. वहीं बीजेपी की पिच पर बल्लेबाजी करने की कोशिश करने से बचना चाहिए. उत्तर प्रदेश के नेताओं ने सुझाव दिया कि पार्टी को धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए।

दीपेंद्र हु्ड्डा ने कहा कि उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर लाना चाहिए। उन्हें यूपी तक ही सीमित नहीं रखना चाहिए। बिहार कांग्रेस की नेता रंजीत रंजन ने भी इससे सहमति जताई कि प्रियंका गांधी को सिर्फ एक राज्य तक सीमित नहीं रखना चाहिए। हालांकि, नव संकल्प शिविर के लिए उदयपुर में सिर्फ सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्षों के पोस्टर लगाए लगाए हैं। प्रियंका गांधी का कोई पोस्टर नहीं है।

इस नव संकल्प शिविर (Nav Sankalp Shivir) में राजनीति, सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण, अर्थव्यवस्था, संगठन, किसान एवं कृषि तथा युवाओं से जुड़े विषयों पर छह अलग-अलग समूहों में 430 नेता चर्चा करेंगे यानी हर समूह में करीब 70 नेता शामिल हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि तीन दिनों के मंथन की पूरी कवायद का मकसद पार्टी को अगले लोकसभा चुनाव के लिए तैयार करना है।

Related Articles

Back to top button