बालासोर रेल हादसे की वजह आई सामने, CBI ने किया खुलासा

Balasore Incident CBI Report: ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे की रिपोर्ट सामने आई है। CBI ने कहा कि 2 जून को ​बालासोर में ट्रेन हादसा पटरी पर बिना अप्रूवल हो रहे मरम्मत कार्य के कारण हुआ था। हादसे से पहले बहनागा बाजार स्टेशन के लेवल क्रॉसिंग गेट नंबर-94 पर बिना मंजूरी के मरम्मत का काम किया गया था। इस रेल हादसे में 296 लोगों की मौत हुई थी और 1 हजार 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। CBI ने भुवनेश्वर की स्पेशल कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश की। जांच एजेंसी ने बताया कि सीनियर डिविजनल सिग्नल और टेलिकॉम इंजीनियर की मंजूरी के बिना ही वहां रिपेयरिंग वर्क हुआ था। इसके लिए सर्किट डायग्राम भी पास नहीं कराया गया था।

यह भी पढ़ें:- अब दूसरे के सहारे का मोहताज नहीं रहेगी दिव्यांग गोदावरी, आगे की पढ़ाई का सपना होगा साकार

बता दें कि CBI ने 7 जुलाई को गैर इरादतन हत्या और सबूतों को मिटाने के केस में 3 रेल अफसरों को गिरफ्तार किया था। इनमें सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरुण कुमार मोहंता, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान और टेक्नीशियन पप्पू कुमार शामिल हैं।CBI ने जुलाई में कहा था कि इन तीनों की लापरवाही के कारण ही हादसा हुआ था। जांच एजेंसी ने यह भी दावा किया था कि तीनों आरोपी जानते थे कि उनकी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है। वहीं हादसे की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने जुलाई के शुरुआती सप्ताह में हादसे के लिए सिग्नलिंग विभाग के कर्मचारियों की मानवीय भूल को जिम्मेदार ठहराया था। (Balasore Incident CBI Report)

इस वजह से हुआ था भीषण रेल हादसा

जानकारी के लिए बता दें कि रेल हादसे की जांच CBI के अलावा रेलवे बोर्ड की ओर से कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी यानी CRS ने भी की है। 3 जुलाई को CRS ने 40 पेज की रिपोर्ट बोर्ड को सौंपी थी। इसके मुताबिक लेवल-क्रॉसिंग लोकेशन बॉक्स के अंदर तारों की गलत लेबलिंग की वजह से ऑटोमेटेड सिग्नलिंग सिस्टम में गड़बड़ी हुई, जो हादसे का कारण बनी। क्रॉसिंग लोकेशन बॉक्स में तारों की गलत लेबलिंग के बारे में सालों तक मालूम ही नहीं चला। मेंटेनेंस के दौरान भी इसमें गड़बड़ी हुई। गलत सिग्नल की वजह से ट्रेन गलत ट्रैक पर चली गई। इसीलिए देश में दो दशकों के सबसे भयानक बालासोर रेल हादसे में 296 लोगों की मौत हो गई। (Balasore Incident CBI Report)

Related Articles

Back to top button