छत्तीसगढ़ में ‘लाल आतंक’ के खिलाफ कड़ा प्रहार, डिप्टी कमांडर समेत 6 नक्सली ढेर

Naxalites Killed in Bijapur: छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें जवानों ने 6 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। इनमें नक्सलियों का डिप्टी कमांडर भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक मारे गए नक्सलियों पर लाखों रुपए का इनाम घोषित है। मुठभेड़ बासागुड़ा थाना क्षेत्र के चिपुरभट्टी इलाके के तालपेरु नदी के पास नक्सलियों के प्लाटून नंबर-10 के साथ हुई, जिसमें कोबरा 210, 205 बटालियन, CRPF 229 बटालियन और DRG के जवान शामिल रहे। इस मुठभेड़ में दो महिला और 4 पुरुष नक्सली मारे गए हैं, जिनके शव बरामद कर लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, PM मोदी, योगी आदित्यनाथ, समेत 40 नेता आएंगे

मारे गए नक्सलियों में प्लाटून नंबर-10 का डिप्टी कमांडर नागेश, उसकी पत्नी सोनी, ACM गंगी और प्लाटून नंबर 10 सदस्य आयतु की पहचान हो गई है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों की घायल होने के भी संभावना है। सर्चिंग के दौरान सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और रोजमर्रा की जरूरत का सामान बरामद किया है। वहीं बीजापुर मुठभेड़ को लेकर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि बीते दिनों ग्रामीणों की हत्या की जानकारी सामने आई थी। सुरक्षाबल इस घटना के बाद सर्चिंग कर रहे थे। इसी दौरान बीजापुर में मुठभेड़ हुई, जिसमें 6 नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं। उन्होंने कहा कि सर्चिंग किसी भी समय मुठभेड़ में बदल सकती है। वहीं बीजापुर मुठभेड़ को IG ने बासागुड़ा में हुई तीन ग्रामीणों की निर्मम हत्या के खिलाफ जवाबी कार्रवाई बताया है। (Naxalites Killed in Bijapur)

बता दें कि मार्च से नक्सलियों का TCOC (टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन) शुरू हो जाता है, जो जून के पहले हफ्ते तक चलता है। इस दौरान नक्सली बड़ी घटनाओं को अंजाम देते हैं। हालांकि इस साल TCOC के दौरान पुलिस फोर्स आक्रमक है। नक्सलियों के TCOC अभियान के दौरान पुलिस की यह बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक थी। नक्सली गर्मियों में TCOC चलाते हैं, जिसमें नक्सली अपने वारदातों को बढ़ा देते हैं। ज्यादातर हत्याओं को नक्सली इसी TCOC के दौरान अंजाम देते हैं। नक्सली अपनी ताकत को इसी दौरान बढ़ाते हैं और सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने की नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। TCOC के दौरान पुलिस भी काफी सतर्क होती है। नक्सलियों के मूवमेंट पर पुलिस की पैनी नजर होती है। TCOC में पुलिस ज्यादा मुस्तैदी से जवाबी कार्रवाई करती है। (Naxalites Killed in Bijapur)

Related Articles

Back to top button