फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- अमेरिका को बनाना है महान

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिर से चुनाव लड़ने वाले हैं। दरअसल, उन्होंने 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को फिर से महान और गौरवशाली बनाने के लिए मैं राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं। इससे पहले ही ट्रंप ने US फेडरल इलेक्शन कमेटी में पेपरवर्क सबमिट कर दिया था। चुनाव के लिए औपचारिक रूप से घोषणा करने वाले डोनाल्ड ट्रंप पहले प्रमुख दावेदार बन गए हैं। यानी 2024 में ट्रंप का मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन से एक बार फिर कड़ा मुकाबला हो सकता है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ NSUI के 10 पदाधिकारी सस्पेंड, निशाने पर कई और नेता

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि मैं चुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं। इस दौरान उनकी पत्नी मलिना ट्रम्प भी उनके साथ मौजूद थीं। ट्रंप ने सिओक्स सिटी में एक रैली में साफ कर दिया था कि वो 2024 में होने वाले US प्रेसिडेंट इलेक्शन में उतरने का मन बना रहे हैं। उन्होंने कहा था कि देश को सुरक्षित बनाने के लिए मैं दोबारा चुनाव में खड़ा हो सकता हूं। मैं बस इतना कहना चाहूंगा कि आप सब तैयार हो जाएं। इसके पहले भी एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि मेरे चुनाव लड़ने से बहुत लोगों को खुशी होगी। सब चाहते हैं कि मैं इलेक्शन में खड़ा हो जाऊं। मेरी पॉपुलैरिटी ज्यादा है। मैं प्रेसिडेंट कैंडिडेट पर किए जाने वाले हर तरह के पोल और सर्वे में भी आगे हूं। (Donald Trump)

बता दें कि मई 2022 में अमेरिकी चुनाव के लिए प्राइमरी हुई। प्राइमरी के दौरान दोनों प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार जनता के बीच जाते हैं और लोकप्रियता के आधार पर फिर अपनी ही पार्टी में उम्मीदवारी पाते हैं। इसमें ट्रंप की पार्टी बाइडेन की पार्टी से आगे रही। ट्रंप के सपोर्टर्स तो कई हैं, लेकिन वे दूसरी बार राष्ट्रपति बन ही जाएंगे, ये कहना मुश्किल है। वजह- हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने दो बार ट्रंप पर महाभियोग चलाया। फिर 2020 में वे डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन से करारी शिकस्त खा चुके हैं। ट्रंप पर फैमिली बिजनेस की धोखाधड़ी, US कैपिटल पर हमले में उनका हाथ, 2020 के चुनाव को पलटने की कोशिश और मार-ए-लागो में डॉक्यूमेंट्स छिपाने के आरोप हैं। जिनकी जांच चल रही है। (Donald Trump)

ट्रंप अगर दोषी पाए जाते हैं तो जीत के बावजूद उन्हें डिस्क्वॉलिफाई कर दिया जाएगा। इसके अलावा 2024 में न सिर्फ बाइडेन बल्कि कई कैंडिडेट उन्हें टक्कर देने तैयार हैं, जिनमें फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसांटिस का नाम भी शामिल है, जिन्होंने 8 नवंबर को शानदार जीत हासिल की है। 2024 में ट्रंप 78 साल के होंगे। राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से ये ज्यादा उम्र है। FBI ने 9 अगस्त को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के आलीशान पॉम हाउस और रिसॉर्ट मार-ए-लीगो पर छापा मारा था, जहां एजेंट्स को दूसरे देशों की मिलिट्री और न्यूक्लियर कैपेबिलिटी से जुड़े डॉक्युमेंट्स मिले थे। इस पर ट्रंप ने कहा कि ये डॉक्युमेंट्स मुझे फंसाने के लिए रखे गए। वो ये दिखाना चाहते हैं कि मैंने डॉक्युमेंट्स चुराकर कानून तोड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच अब भी कड़ा मुकाबला है। (Donald Trump)

Related Articles

Back to top button