प्रधानमंत्री नहीं राष्ट्रपति को करना चाहिए नए संसद भवन का उद्घाटन – राहुल गांधी

New Parliament Building Inauguration : देश के गौरव का प्रतीक बनने जा रहे नए संसद भवन बनकर तैयार है और इसे राष्ट्र को समर्पित करने की तैयारी की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार 28 मई को विधिवत पूजा अर्चना के बाद इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जाएगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा है कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ही करना चाहिए प्रधानमंत्री को नहीं। संसद भवन का निर्माण पूरा होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकार उसने उद्घाटन का आग्रह किया था।

कांग्रेस ने इसे पहले पीएम मोदी का वैनिटी प्रोजेक्ट बताया था।कई विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करने पर आपत्ति जताते हुए कहा कि पीएम मोदी सरकार के प्रमुख हैं न कि विधायिका के प्रमुख। AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पूछा कि लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति इसका उद्घाटन क्यों नहीं करेंगे। पीएम को संसद का उद्घाटन क्यों करना चाहिए?

यह भी पढ़े ;- VYAPAM की परीक्षाओं के लिए बनी नई वेबसाइट , सर्वर डाउन से मिलेगी राहत

ओवैसी ने कहा था कि वह कार्यपालिका के प्रमुख हैं, विधायिका के नहीं। हमारे पास शक्तियों का पृथक्करण है और माननीय @loksabhaspeaker और राज्यसभा के सभापति द्वारा उद्घाटन किया जा सकता था। यह जनता के पैसे से बनाया गया है, पीएम अपने दोस्तों की तरह व्यवहार क्यों कर रहे हैं। अपने निजी कोष से इसे प्रायोजित किया है? ओवैसी ने कहा कि पीएम मोदी विकेंद्रीकरण की बात करते हैं। लेकिन हकीकत में काम उलटा कर रहे हैं। संवैधानिक व्यवस्थाओं को एक किनारे किया जा रहा है। सुनियोजित तरीके से उन सभी सिस्टम पर आघात पहुंचाने की कोशिश हो रही है जिस पर कभी नाज हुआ करता था। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी ने कहा कि यह तो पैसों की बर्बादी है। एक खास शख्स अपनी सनक को पूरी करने के लिए व्यवस्था की बलि चढ़ा रहा है। (New Parliament Building Inauguration )

नए संसद भवन में क्या है ?

नई संसद की लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. वर्तमान के संसद भवन में लोकसभा में 550 जबकि राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है.

संसद की नई इमारत सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसके तहत नई दिल्ली स्थित देश के पॉवर सेंटर का नवीनीकरण किया जा रहा है. इसके तहत केंद्रीय लोक निर्माण विभाग राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर की सड़क का नवीनीकरण, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय का निर्माण, प्रधानमंत्री का एक नया कार्यालय और आवास, और एक नया उपराष्ट्रपति एन्क्लेव का निर्माण कर रहा है. (New Parliament Building Inauguration )

Related Articles

Back to top button