मोदी सरकार के रूख के समर्थन आए शशि थरूर! बोले – जिन्ना ने भी ‘इंडिया’ नाम पर जताई थी आपत्ति

India vs Bharat : ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर जी20 रात्रिभोज का निमंत्रण भेजे जाने पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मंगलवार को कहा कि भारत को ‘भारत’ कहने में कोई संवैधानिक आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि सरकार पूरी तरह से इतनी “मूर्ख” नहीं होगी कि ‘इंडिया’ से छुटकारा पाएं, जिसकी “अतुलनीय ब्रांड वैल्यू” है।

कांग्रेस सांसद (India vs Bharat) ने यह भी दावा किया कि यह पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना थे जिन्होंने ‘इंडिया’ नाम पर आपत्ति जताई थी क्योंकि इसका तात्पर्य यह था कि “हमारा देश ब्रिटिश राज का उत्तराधिकारी राज्य था और पाकिस्तान एक अलग राज्य था”। शशि थरूर ने कहा याद रखें कि यह जिन्ना ही थे जिन्होंने ‘इंडिया’ नाम पर आपत्ति जताई थी क्योंकि इसका तात्पर्य यह था कि हमारा देश ब्रिटिश राज का उत्तराधिकारी राज्य था और पाकिस्तान एक अलग राज्य था। सीएए की तरह, भाजपा सरकार समर्थन करती रहती है जिन्ना का दृष्टिकोण!”

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री बघेल आज गरियाबंद जिले के दौरे पर, संकल्प शिविर सम्मेलन में होंगे शामिल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजा गया है, जिसमें उनकी स्थिति को पारंपरिक ‘इंडिया के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के रूप में वर्णित किया गया है, जिससे विपक्ष के साथ भारी हंगामा शुरू हो गया है और आरोप लगाया है कि मोदी सरकार इंडिया को गिराने की योजना बना रही है। देश का नाम सिर्फ भारत ही रखें।

एक्स पर एक पोस्ट में शशि थरूर ने कहा कि ‘भारत’ देश के दो आधिकारिक नामों में से एक है। तिरुवनंतपुरम के कांग्रेस सांसद ने कहा हालाँकि इंडिया को ‘भारत’ कहने में कोई संवैधानिक आपत्ति नहीं है, जो कि देश के दो आधिकारिक नामों में से एक है, मुझे उम्मीद है कि सरकार इतनी मूर्ख नहीं होगी कि ‘इंडिया’ को पूरी तरह से ख़त्म कर दे, जिसकी अनगिनत ब्रांड वैल्यू बनी हुई है सदियों। उन्होंने कहा, “इतिहास को फिर से जीवंत करने वाले नाम, दुनिया भर में पहचाने जाने वाले नाम पर अपना दावा छोड़ने के बजाय हमें दोनों शब्दों का इस्तेमाल जारी रखना चाहिए। (India vs Bharat)

जी20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में 9 से 10 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित किया जाएगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सहित दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

Related Articles

Back to top button