PM Modi के नाम नया रिकॉर्ड, YouTube पर दो करोड़ सब्सक्राइबर्स वाले दुनिया के पहले नेता बने , जानें- दूसरे नंबर पर कौन?

PM Modi YouTube channel: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम मंगलवार (26 दिसंबर) को खास उपलब्धि दर्ज हुई। वे दुनिया के पहले ऐसे नेता बन गए हैं, जिनके यूट्यूब चैनल पर दो करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं।

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल (PM Modi YouTube channel) पर पोस्ट किए गए वीडियोज को अब तक 4.5 अरब बार देखा जा चुका है। यह अन्य वैश्विक राजनेताओं से काफी ज्यादा है। पीएम मोदी से जुड़े यूट्यूब चैनल ‘Yoga with Modi’ के भी 73 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।

अन्य भारतीय नेताओं की बात करें तो कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर 35 लाख से अधिक अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। यह संख्या पीएम मोदी के चैनल के छठे हिस्से से थोड़ा अधिक है।

PM Modi ने 2007 में बनाया YouTube channel

प्रधानमंत्री मोदी ने 2007 में अपना यूट्यूब चैनल (PM Modi YouTube channel) बनाया था। उस समय वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। ऐसा माना जाता है कि लोगों के साथ संवाद करने में सोशल मीडिया की क्षमता को समझने वाले वे भारत के अग्रणी नेता हैं।

ब्राजील और यूक्रेन के राष्ट्रपति दूसरे नंबर पर

ब्राजील के राष्ट्रपति इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। यूट्यूब चैनल पर उनके 64 लाख सब्सक्राइबर्स हैं। यह संख्या पीएम मोदी की एक तिहाई से भी कम है। वहीं, व्यूज के मामले में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की दूसरे नंबर पर हैं। उनके यूट्यूब चैनल पर 22.4 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के 7.89 लाख और तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के 3.16 लाख सब्सक्राइबर्स हैं।

यह भी पढ़े :- सीएम साय ने गरीबों के हित में लिया बड़ा फैसला, 5 वर्ष तक मिलेगा निःशुल्क चावल

Related Articles

Back to top button