फायदे के लिए बनाई जाती हैं दलित-आदिवासी राष्ट्रपति: मल्लिकार्जुन खड़गे

Kharge on Parliament House: कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक बार फिर केंद्र सरकार और BJP पर निशाना साधा है। साथ ही नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ना बुलाए जाने पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ऐसा लगता है कि मोदी सरकार सिर्फ चुनावी फायदा उठाने के लिए दलित और आदिवासी समुदाय से राष्ट्रपति बनाती है। 28 मई को होने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नहीं बुलाया गया है। वे देश की पहली नागरिक हैं। अगर वे नए संसद भवन का उद्घाटन करतीं तो ये लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक मर्यादा के प्रति सरकार के कमिटमेंट को दिखाता।

यह भी पढ़ें:- एक्टर आदित्य सिंह राजपूत की संदिग्ध मौत, घर के बाथरूम में मिला शव

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि नई संसद की नींव रखने के दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी नहीं बुलाया गया था। राष्ट्रपति देश का सबसे ऊंचा संवैधानिक पद है। वे अकेले ही सरकार, विपक्ष और हर नागरिक को रिप्रजेंट करती हैं, लेकिन मोदी सरकार ने लगातार मर्यादा का अपमान किया है। भाजपा-RSS की सरकार में राष्ट्रपति का पद दिखावटी रह गया है। वहीं आम आदमी पार्टी ने भी PM के संसद भवन के इनॉगरेशन पर आपत्ति जताई है। (Kharge on Parliament House)

आप पार्टी ने कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाना, देश के आदिवासी और पिछड़े समुदायों का अपमान है। वहीं आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि भाजपा आदिवासी विरोधी, दलित विरोधी और पिछड़ी विरोधी मानसिकता की पार्टी है। इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मांग की थी कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से करवाया जाए। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि संसद के नए भवन का उद्घाटन PM मोदी नहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ही करना चाहिए। (Kharge on Parliament House)

कांग्रेस ने नई बिल्डिंग के इनॉगरेशन की तारीख पर भी सवाल उठाए। कांग्रेस ने कहा कि 28 मई को हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर की जयंती है। इसी दिन नए संसद भवन का उद्घाटन करना राष्ट्र निर्माताओं का अपमान है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। 18 मई को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने PM नरेंद्र मोदी को नए भवन का उद्घाटन करने का निमंत्रण दिया था। 862 करोड़ रुपए में बने नए संसद भवन का काम पूरा हो गया है। प्रधानमंत्री ने 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी। नए संसद भवन का निर्माण 15 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था। (Kharge on Parliament House)

Related Articles

Back to top button