Oil Prices Rise : रसोई का गड़बड़ाया बजट, तेल के साथ अब मसाले भी हुए महंगे

Oil Prices Rise : यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध का असर कई घरेलू सामानों पर भी पड़ने लगा है। तेलों की कीमत में पहले ही आग लगी हुई है। अब इसमें करीब 30 रुपये प्रति किलो का और इजाफा हो गया है। पहली बार 2 साल में मसालों की कीमत में भारी तेजी आई है। हालांकि इसका युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन उनकी कीमत में इजाफे को लेकर माना जा रहा है कि कारोबारी अवसर का फायदा उठा रहे हैं। सबसे ज्यादा जीरा की कीमत थोक में 40 से 50 रुपये प्रति किलो बढ़ा है। सभी खाद्य पदार्थों की कीमत में और इजाफा होने की आशंका जताई जा रही है।

कारोबारियों के मुताबिक सबसे ज्यादा जीरा की कीमत बढ़ी है। कुछ समय पहले इसकी कीमत थोक में 160 से 170 रुपये थी, जो अब बढ़कर 220 से 230 रुपये हो गई है। चिल्हर में इसकी कीमत ज्यादा बढ़ी है। चिल्हर में जीरा किलो में 230 से 240 रुपये और एक पाव में 60 रुपये हो गया है। मिर्ची में भी 30 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है। पहले थोक में इसकी कीमत 120 से 130 रुपये थी। जो अब 170 से 180 रुपये हो गई है. कश्मीरी मिर्च की कीमत में भी 30 से 35 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें- Cheapest Recharge Plan : इन कंपनियों ने पेश किए सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान, 500 रुपए से भी कम कीमत में मिलेगी एक महीने की वैलिडिटी

तेल में 15 से 20 रुपये की वृद्धि देखी जा रही है। मसालों में भी लगभग 40 से 50 रुपये बढ़े हैं। उन्होंने बताया कि मसालों के दाम में वृद्धि आने वाली फसल को देखकर व्यापारी तय करते हैं। इसके साथ ही तेल बाहर से आता है। जब बाहर की परिस्थितियां ठीक नहीं होती तब तेलों के दाम बढ़ते हैं। वर्तमान में बाजार में मार्केट उतना बेहतर नहीं है।

Related Articles

Back to top button