अग्निवीर भर्ती के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू, 22 मार्च तक कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई

Agniveer Recruitment 2024: सेना में भर्ती होने के लिए युवाओं को मौका मिल रहा है। रायपुर सेना भर्ती कार्यालय के मुताबिक अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है, जो भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध है। अग्निवीर की भर्ती जनरल, तकनीकी, क्लर्क, ट्रेडमैन (8वीं और 10वी कक्षा उत्तीर्ण) महिला सैन्य पुलिस और रेगुलर कैडर भर्ती धर्मगुरु, नर्सिंग सहयोगी और हवलदार SAC के पदों के लिए जारी की गई है। सेना में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 फरवरी से 22 मार्च 2024 तक खुली रहेगी।

यह भी पढ़ें:- माता-पिता की सेवा और उनके आशीर्वाद के बिना जीवन अधूरा: संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

अग्निवीर क्लर्क के पद का नाम परिवर्तित किया गया है, अब उसे अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट कहा जाएगा। अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट के अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा (CEE) के समय टाइपिंग टेस्ट भी देना होगा। ऑनलाइन परीक्षा (CEE) 22 अप्रैल 2024 के बाद होने की संभावना है। किसी भी अन्य जानकारी और समस्या के लिए सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के टेलीफोन नंबर +91-0771-29652212 या +91-0771-2965213 पर संपर्क करें। अग्निवीर रैली भर्ती भारतीय सेना में अग्निवीरों के रूप में सेवा करने के लिए युवा, पुरुषों और महिलाओं को चुनने की एक प्रक्रिया है। अग्निवीर वे सैनिक होते हैं, जिनकी भर्ती 4 साल की अवधि के लिए की जाती है, लेकिन 4 साल का सेवाकाल खत्म होने के बाद उन्हें फिर से नौकरी में लाने को लेकर रक्षा मंत्रालय विचार कर रहे हैं। (Agniveer Recruitment 2024)

दो चरणों में होगी परीक्षा

अग्निवीरों की सेवाकाल खत्म होने के बाद करीब 25% अग्निवीरों को स्थाई रूप से सेवा में रखने का प्रावधान है। वहीं बचे 75% अग्निवीरों को नौकरी से निकाल दिया जाएगा। इसके बाद इन्हें पुलिस, अर्ध सैनिक, बल समेत अन्य कई नौकरी में मौका मिल सकता है। इसके अलावा इन्हें आपातकालीन समय में वापस भी लिया जा सकता है। भारतीय निर्देशक ने बताया कि अग्निवीर आर्मी रैली प्रक्रिया पूरी तरह से निशुल्क है। अभ्यर्थियों को किसी संस्था या कोचिंग सेंटर की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा सेना भर्ती से पहले किसी भी प्रकार का कोई ट्रायल भी नहीं करवाती है। अग्निवीर भर्ती साल 2024-25 के लिए अग्निवीरों की भर्ती दो चरणों में की जाएगी। पहले चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी और दूसरे चरण में भर्ती रैली होगी। बता दें कि अग्निवीर रैली भर्ती प्रक्रिया साल में दो बार आयोजित की जाती है। (Agniveer Recruitment 2024)

Related Articles

Back to top button