Trending

The Kashmir Files: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देखी द कश्मीर फाइल्स, कहा- ‘फिल्म में दिखाया आधा-अधूरा सच’

The Kashmir Files: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार रात रायपुर के एक सिनेमाहॉल में “द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) फिल्म देखी। इस दौरान उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मंत्री अमरजीत भगत, डॉ. शिव कुमार डहरिया और डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम भी पहुंचे थे। फिल्म खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, यह फिल्म आधी-अधूरी है। समाधान का कोई रास्ता नहीं बताया गया है। कश्मीर से पंडितों का यह पलायन तब हुआ, जब केंद्र में भाजपा के समर्थन वाली सरकार थी।

सिनेमाहॉल के बाहर प्रेस से चर्चा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, अभी उन्होंने कश्मीर फाइल्स फिल्म देखी। यह वहां पर हुई आतंकवादी घटनाओं पर बनाई गई फिल्म है। एक परिवार पर घटी घटनाओं को लेकर आगे बढ़ती है फिल्म। आखिरी में जो नायक है वह कहता है कि इसमें न केवल हिंदुओं की बल्कि वहां के बौद्धिस्टों, सिख और मुस्लिमों को जो भारत के साथ हैं, उनकी भी हत्याएं हुई हैं। इस फिल्ममें एक राजनीतिक संदेश देने की कोशिश की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा, कश्मीरी पंडित हैं उनका विस्थापन हुआ। यह 1989-90 का वो दौर था जब वीपी सिंह प्रधानमंत्री थे और अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व वाली भाजपा उस सरकार समर्थन कर रही थी। उस समय जगमोहन वहां के उप राज्यपाल थे। कश्मीरी पंडितों को रोकने का प्रयास नहीं किया गया, बल्कि कश्मीरी पंडितों को जाने के लिए उन्होंने कहा।

इसे भी पढ़ें : Air India Vacancy: एयर इंडिया ने 277 पदों पर निकाली भर्ती, उम्मीदवार इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

वहां राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया, लेकिन वहां सेना नहीं भेजी गई। सेना तब भेजी गई जब राजीव गांधी ने संसद का घेराव किया। फिल्म को टैक्स फ्री करने की भाजपा की मांग से जुड़े एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, ऐसी फिल्म जिसमें कोई समाधान नहीं है। उस दिशा में कोई प्रयास नहीं है। केवल हिंसा दिखाने की कोशिश है। मैं नहीं समझता इसका कोई औचित्य है।

Related Articles

Back to top button