देशभर में फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब का सर्वर डाउन, घंटों तक परेशान होते रहे यूजर्स

FB Instagram Servers Down: देशभर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन होने से यूजर्स घंटों तक परेशान होते रहे। दोनों एप मंगलवार रात 8.56 बजे डाउन हो गए थे। करीब एक घंटे बाद फेसबुक की सर्विस चालू हो गई। वहीं डेढ़ घंटे बाद इंस्टाग्राम सर्विस चालू हो गई। इस बीच यूट्यूब और X को भी लोग एक्सेस नहीं कर पा रहे थे। बता दें कि 5 मार्च की रात मेटा कंपनी के दोनों प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स को लॉगिन और फीड रिफ्रेश करने में दिक्कत आने लगी थी। फेसबुक पर यूजर्स के अकाउंट ऑटोमैटिक लॉगआउट हो गए थे। जबकि इंस्टाग्राम पर यूजर्स नई फीड्स को रीफ्रेश नहीं कर पा रहे थे। कुछ यूजर्स ने यूट्यूब पर वीडियो स्ट्रीमिंग को लेकर भी कंप्लेन की थी।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ सरकार ने बदली ACB और EOW की पूरी टीम, 32 अफसरों को मिली नई जिम्मेदारी

फेसबुक लॉगिन करने के लिए यूजर्स के वॉट्सऐप और ईमेल पर रिकवरी कोड आ रहे थे, लेकिन कई यूजर्स के पास ये कोड नहीं आए, जिनके पास कोड आ भी रहा है तो यह लोड नहीं हो रहा था। डाउन डिटेक्टर के मुताबिक रात करीब 9 बजे 21 हजार से ज्यादा लोगों ने समस्या के बारे में रिपोर्ट किया है। इसमें 52% लोगों ने लॉगिन की समस्या, 40% लोग ऐप में और 8% लोगों ने वेबसाइट्स में समस्या के लिए रिपोर्ट किया। मेटा के स्पोक्सपर्सन एंडी स्टोन ने बताया था कि फेसबुक, इंस्टाग्राम की दिक्कतों को दूर करने का प्रयास जारी है। इधर, सोशल मीडिया प्लेटफार्म X के मालिक एलन मस्क ने फेसबुक-इंस्टाग्राम डाउन होने का मजाक बनाया। उन्होंने एक फोटो पोस्ट की, जिसमें मेटा से जुड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म को परेशान हालत में दिखाया गया। (FB Instagram Servers Down)

वहीं X को मस्ती के मूड में दिखाया गया है। इस पर लिखा- अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं, तो इसका कारण यह है कि हमारे सर्वर काम कर रहे हैं। 21 दिसंबर 2023 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X की सर्विस डाउन हो गई थी। भारत समेत दुनियाभर के यूजर्स को सुबह करीब 11 बजे से X को एक्सेस करने में समस्या हो रही थी। यूजर्स को पोस्ट की जगह एक मैसेज दिख रहा था, जिसमें लिखा था ‘वेलकम टु X’। इससे प्लेटफॉर्म के डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों वर्जन प्रभावित हुए थे। आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर.कॉम पर भी कई लोगों ने X के डाउन होने की जानकारी दी थी। 4 अक्टूबर 2021 को फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म करीब 6 घंटे तक पूरी दुनिया में बंद रहे थे, जिसके चलते अरबों यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। फिलहाल सर्वर डाउन होने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। (FB Instagram Servers Down)

Related Articles

Back to top button