मुख्यमंत्री ने पिनकापार स्कूल की प्राचार्य को किया निलंबित, जानिए किस वजह से हुई कार्रवाई

Pinakapar School Principal Suspended: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बालोद जिले के गुण्डरदेही विधानसभा क्षेत्र जेवरतला के भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस दौरान पिनकापार स्कूल की छात्रा ने प्राचार्य द्वारा ज्यादा फीस लेने और बच्चों से अच्छा व्यवहार नहीं करने की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने छात्रा की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला पिनकापार की प्राचार्य को निलंबित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए निलंबन का आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश के अनुसार सत्र 2020-21 में कोविड-19 के कारण विद्यालय बंद की स्थिति रही।

यह भी पढ़ें:- JCCJ ने की बड़ी कार्रवाई, विधायक दल के नेता ठाकुर धर्मजीत सिंह को कोर कमेटी ने किया निष्कासित

कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की जा रही थी, फिर भी स्कूल की प्राचार्य संगीता खोब्रागढ़े द्वारा छात्रा-छात्राओं से वार्षिक स्थानीय निधि शुल्क लिया गया। स्थानीय शाला शुल्क छात्र-छात्राओं से लिए जाने, शाला प्रबंधन विकास समिति के हस्तक्षेप और जनप्रतिनिधियों से की गई शिकायत के बाद आंशिक रूप से राशि लौटाई गई। खोब्रागढ़े के द्वारा वित्तीय क्रिया-कलापों में पारदर्शिता का अभाव और भण्डार क्रय नियमों का पालन नहीं किया जाना पाया गया। साथ ही क्रय-विक्रय के लिए शाला प्रबंधन विकास समिति से अनुमोदन नहीं लेने प्रारंभिक जांच में पुष्टि हुई है। (Pinakapar School Principal Suspended)

स्कूल की प्राचार्य का यह कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम के विपरीत गंभीर कदाचार है। अतः उन्हें छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियम के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय, कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी बालोद नियत किया गया है।

रेत माफिया के ऊपर सप्ताह भर में दूसरी बड़ी कार्रवाई 

बीजापुर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा के निर्देशानुसार जिले में गौण खनिज के अवैध खनन और परिवहन पर निगरानी रखी जा रही है। इसी क्रम में तहसीलदार बीजापुर डीआर ध्रुव और उसकी टीम ने पोंजेर नाला से अवैध रेत परिवहन करने वालों के ऊपर कार्रवाई करते हुए एक मेटाडोर और 02 ट्रैक्टर समेत 10 घनमीटर अवैध रेत को जब्त कर थाना बीजापुर आवश्यक कार्रवाई के लिए पहुंचाया उक्त अवैध तस्करी पर नियमानुसार गौण खनिज अधिनियम के कार्रवाई की जाएगी। तहसीलदार के साथ राजस्व निरीक्षक शंकर लाल कतलाम पटवारी बीरा राजाबाबू और मिच्चा पेरैय्या शामिल थे। (Pinakapar School Principal Suspended)

इसी तरह 04 दिन पूर्व 14 सितंबर को एसडीएम उसूर मनोज बंजारे के नेतृत्व में तहसीलदार उसूर अश्वनी कुमार गावड़े द्वारा आवापल्ली क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम मुरकीनार मे भी अवैध रेत परिवहन करते हुए 02 नग टाटा वाहन 709 को जब्ती कर मौके पर पंचनामा शपथपूर्वक कथन जब्तीनामा सुपुर्दनामा तैयार किया गया था। (Pinakapar School Principal Suspended)

Related Articles

Back to top button