प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में सरकार कर सकती है बड़ा बदलाव, किसानों को मिल सकेंगी ज्यादा सुविधाएं

PM Fasal Bima Yojana : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम है, जिसे सरकार किसानों के फायदे के लिए चलाती है। इस स्कीम के तहत सरकार किसानों की फसलों को बीमा कवर (PMFBY) देती है। अगर मौसम की मार या किसी प्राकृतिक आपदा के कारण अगर फसल बर्बाद हो जाती है तो सरकार किसानों को इसका मुआवजा देती है। इससे किसानों को मुसीबत के सबसे बड़ी आर्थिक सहायता मिलती है, लेकिन अब सरकार इस योजना में बड़े बदलाव करने का मन बना रही है। इस साल देश के कई इलाकों जैसे उड़ीसा, महाराष्ट्र, हरियाणा और पंजाब में बहुत ज्यादा बारिश हुई है। वहीं देश के कुछ हिस्सों जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में भी बहुत ज्यादा बारिश हुई है। इस कारण किसानों की फसल जैसे धान, दलहन आदि को बहुत नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें : 12वीं से लेकर ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को मिलेगी नौकरी, रायपुर में 29 नवंबर को यहां होगा प्लेसमेंट कैंप का आयोजन

ऐसे में सरकार ने प्लान बनाया है कि जलवायु संकट के कारण हो रहे मौसम बदलावों के कारण सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों के हित में कुछ बड़े बदलाव कर रही है। इससे देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को सरकार मुसीबत के वक्त मदद कर पाएगी। इस मामले पर जानकारी देते हुए कृषि सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि यह बदलाव जलवायु संकट और टेक्नोलॉजी के अनुसार ही सरकार करेगी।

PM Fasal Bima Yojana : पिछले कुछ सालों में बदला मौसम

ध्यान देने वाली बात ये है कि पिछले कुछ सालों से भारत में मौसम का मिजाज बहुत तेजी से बदल रहा है। ऐसे में देश के कुछ हिस्सों में जरूरत से ज्यादा बारीश को कुछ में सूखे की समस्या देखी जा रही है। ऐसे में इस कारण किसानों को भारी नुकसान हो रहा है क्योंकि खेती पूरी तरह से मौसम पर निर्भर करती है। ऐसे में सरकार मौसम की अनिश्चितताओं के दौर में कुछ बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रही है।

फसल बीमा में ग्रामीण इलाकों पर दिया जाएगा जोर

कृषि सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि मौसम के बदलते मिजाज को ध्यान में रखते हुए सरकार किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बड़े बदलाव करने का प्लान बना रही है। सरकार का यह मानना है कि मौसम की बदलती चाल के कारण अब फसल बीमा योजना की मांग बढ़ सकती है। ऐसे में देश के हर वर्ग को इस योजना का लाभ मिल सके। इसलिए अब सरकार ग्रामीण इलाकों पर ज्यादा ध्यान देगी। इसके साथ ही सरकार कृषि बीमा उत्पाद के दूसरे रूपों पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : कोहरे की वजह से छत्तीसगढ़ में कई ट्रेनों को रद्द करने का फैसला, यहां देखें रद्द और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट

क्या है PM Fasal Bima Yojana

बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के जरिए सरकार किसानों की फसल को सूखा, आंधी, तूफान, बारिश, ओले आदि तमाम तरह की प्राकृतिक आपदा के जोखिम पर पर सुरक्षा प्रदान करती है। कई किसान इस योजना का लाभ उठाते हैं। अगर आप पीएम फसल बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको एक निर्धारित प्रीमियम को देना होगा। यह प्रीमियम बेहद कम होता है जिसे हर कोई दे सकता है। खरीफ की फसल के लिए आपको बीमा राशि का 2 फीसदी तक प्रीमियम देना पड़ता है। वहीं रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी तक प्रीमियम देना होगा। वहीं बात करें बागवानी फसलों की तो इसमें आपको फसल की बीमा राशि का अधिकतम 5 फीसदी तक प्रीमियम के रूप में देना होगा।

Related Articles

Back to top button