G-20 Summit: PM मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर आज मंत्रिपरिषद की बुलाई बैठक

G-20 Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर आज बुधवार को मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि, इस बैठक में भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) को लेकर एक प्रजेंटेशन दिया जाएगा, जिसके जरिए सरकार के सभी मंत्रियों को इस सम्मेलन से जुड़ी और भारत की अध्यक्षता को लेकर तमाम जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री बघेल आज गरियाबंद जिले के दौरे पर, संकल्प शिविर सम्मेलन में होंगे शामिल

मंत्रिपरिषद की बैठक में विदेश मंत्रालय द्वारा यह प्रजेंटेशन दिया जाएगा। मंत्रिपरिषद में कै‍बिनेट मंत्रियों के अलावा राज्‍य मंत्री भी शामिल होते हैं। केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट मंत्रियों के साथ अलग से केंद्रीय मंत्रिमंडल और सीसीईए की बैठक भी करेंगे जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट मंत्रियों के साथ अलग से केंद्रीय मंत्रिमंडल और सीसीईए की बैठक भी करेंगे जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे। (G-20 Summit)

भारत यात्रा के लिए उत्सुक हैं जो बाइडेन

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, बाइडन ने कहा कि वह इस हफ्ते अपनी भारत यात्रा के लिए काफी उत्सुक हैं लेकिन उन्हें निराशा है कि चीनी समकक्ष शी चिनफिंग दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के इस सप्ताह दिल्ली में शिखर सम्मेलन में बीजिंग का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है. शी ने पहले कहा था कि वह बैठक के लिए भारत की यात्रा करेंगे लेकिन चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को नियमित प्रेस वार्ता में उनकी उपस्थिति की पुष्टि नहीं की. हालांकि जी20 के विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने कहा है कि भारत जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति शी की भागीदारी पर चीन से लिखित पुष्टि का इंतजार कर रहा है.

इंडोनेशिया में हुई थी चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति और चीनी राष्ट्रपति के बीच आखिरी बार मुलाकात पिछले साल इंडोनेशिया में शिखर सम्मेलन में हुई थी. लेकिन अब मुलाकात को लेकर ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा . दरअसल, इस साल के अंत में होने वाले एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच की बैठक के लिए बाइडेन सैन फ्रांसिस्को में शी से मुलाकात करेंगे.

Related Articles

Back to top button