PM मोदी ने चेन्नई को दी 5200 करोड़ के विकासकार्यों की सौगात, कही ये बात…

PM Modi in Chennai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के चेन्नई में 5200 करोड़ की लागत से विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में क्रांतिकारी बदलाव देख रहा है। ये तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। हमने बजट में से इंफ्रास्ट्रक्चर के निवेश के लिए 10 लाख करोड़ अलग से रखे हैं, जो 2014 के मुकाबले 5 गुणा ज्यादा है।

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने चेन्नई-कोयंबटूर में देश की 12वीं वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी, पढ़ें पूरी खबर

PM मोदी ने कहा कि जहां तक रफ्तार की बात है तो तथ्य परिप्रेक्ष्य को समझने में मदद करेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग के हर साल बनने की रफ्तार 2014 से पहले की बनने की रफ़्तार से दोगुनी हुई है। रेलवे में 2014 से पहले हर साल 600 रूट किलोमीटर का विद्युतीकरण होता था लेकिन यह अब 4000 रूट किलोमीटर पहुंच चुका है। पहले इंन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का मतलब देरी हुआ करता था लेकिन अब इसका मतलब डिलीवरी है। देरी से डिलीवरी का यह सफर हमारी कार्य संस्कृति के कारण हुआ है। हम अपने करदाता द्वारा भुगतान किए जाने हर रुपए के प्रति उत्तरदायी हैं। हम विशिष्ट समय-सीमा के साथ काम करते हैं और समय से पहले ही परिणाम प्राप्त कर लेते हैं। (PM Modi in Chennai)

उन्होंने कहा कि ये नई आशाओं, नई आकांक्षाओं और नई शुरुआत का समय है। नई पीढ़ी के कुछ इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट आज से लोगों की सेवा करने लगेंगे।पिछले कुछ सालों में भारत बुनियादी ढांचे के मामले में एक क्रांति देख रहा है। यह स्पीड और स्केल द्वारा संचालित है। तमिलनाडु की लंबी तटरेखा व्यापार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 2014 से पहले के युग की तुलना में आज हमारे बंदरगाहों की क्षमता वृद्धि लगभग दोगुनी हो गई है। (PM Modi in Chennai)

PM ने कहा कि एक समय था जब इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का मतलब होता था देरी। अब वह समय आ गया है जब इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का मतलब डिलीवरी है। यह हमारी कार्य संस्कृति ही है जिसने भारत को देरी से डिलीवरी में प्रवेश कराया है। इंफ्रास्ट्रक्चर आकांक्षाओं को उपलब्धियों से, लोगों को संभावनाओं से और सपनों को हकीकत से जोड़ता है। इधर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि 2013-2014 में जहां भारत में साल के 6 करोड़ हवाई यात्री हुआ करते थे अब वह बढ़कर 14.5 करोड़ हो चुके हैं। (PM Modi in Chennai)

मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कोविड से पहले जहां 4.2 लाख यात्री एक दिन में हवाई यात्रा करते थे, 2.5 साल बाद उस आंकड़े को पीछे छोड़ते हुए 4.55 लाख का नया रिकॉर्ड कायम हुआ है। पहले जहां आज़ादी के बाद से सिर्फ 74 हवाई अड्डे बने थे हमने पिछले 9 सालों में ही 74 हवाई अड्डे, हेलीपैड और वॉटर डोम बनाए हैं। प्रधानमंत्री को पता है कि इस देश को आगे बढ़ाना है और इसलिए हम इस संख्या को अगले 4-5 सालों में 200 से अधिक ले जाएंगे। पहले जिस देश में 2013-2014 में जहां सिर्फ 400 प्लेन हुआ करते थे आज वह संख्या 700 से अधिक हो चुकी है। प्रधानमंत्री ने एयर इंडिया के विनिवेश की कल्पना की थी जिसके बाद 470 विमानों का सबसे बड़ा ऑर्डर गया। (PM Modi in Chennai)

Related Articles

Back to top button