PM Narendra Modi’s 73rd Birthday: पीएम मोदी ने किया यशोभूमि द्वारका मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन

PM Narendra Modi 73rd Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. पूरे भारत में बीजेपी ने उनके जन्मदिन को अलग-अलग तरीकों से मनाने की योजना बनाई है. भारत को आजादी मिलने के तीन साल बाद और गणतंत्र बनने से कुछ महीने पहले 17 सितंबर 1950 को जन्में नरेंद्र मोदी अपने पिता दामोदरदास मोदी और मां हीराबा मोदी की छह संतानों में से तीसरे थे. अपने जीवन के शुरुआती समय से ही पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सदस्य थे. 1970 के दशक से राजनीति में शामिल होने के बावजूद, 1990 के दशक के अंत तक उनके राजनीतिक करियर को कोई खास गति नहीं मिली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (17 सितंबर) को धौला कुआं से मेट्रो का सफर करके द्वारका पहुंचें और यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया. नोएडा इलेक्ट्रोनिक सिटी और द्वारका सेक्टर 21 की ओर जाने वाली ब्लू लाइन मेट्रो को एक्सटेंड कर दिया गया है. अब यह लाइन द्वारका के सेक्टर 25 तक जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी द्वारका में ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना का भी उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें:- आज विश्वकर्मा योजना लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए पूरी जानकारी

मेट्रो में प्रधानमंत्री मोदी यात्रियों से बात कर रहे थे. ऐसे में उनके साथ फोटो खिंचवाने वालों की भी भीड़ लग गई. मेट्रो में यात्रियों ने उनके साथ खूब फोटो खिंचवाईं और हंसी-मजाक किया. इस दौरान, प्रधानमंत्री मोदी एक बच्चे के साथ खेलते भी नजर आए.

आसपास के यात्रियों को भी मिलेगा इसका लाभ

वर्तमान में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो सेवाएं द्वारका सेक्टर 21 तक उपलब्ध हैं. यहां से दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के लिए भी मेट्रो सेवा ली जाती है. नया स्टेशन द्वारका सेक्टर 25 के आसपास के निवासियों और पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों में भी मेट्रो संपर्क प्रदान करेगा. इस भूमिगत स्टेशन का निर्माण पारंपरिक कट-एंड-कवर तकनीक का उपयोग के जरिए किया गया है.

एयरपोर्ट लाइन पर 120KM की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो

मेट्रो के नये खंड के साथ ही दिल्ली मेट्रो के अब 288 स्टेशन होंगे और नेटवर्क की कुल लंबाई 393 किलोमीटर हो जाएगी. इस नेटवर्क में नोएडा-ग्रेटर नोएडा कॉरिडोर और गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो भी शामिल है. दिल्ली मेट्रो भी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अपनी ट्रेनों की परिचालन गति को मार्च की 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर रविवार से 120 किलोमीटर प्रति घंटे कर देगी. (PM Narendra Modi Birthday)

19 मिनट में तय करें NDLS से द्वारका की दूरी

नई दिल्ली से एयरपोर्ट लाइन पर अब नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे. अधिकारियों ने कहा कि पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के जरिए नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के बीच की दूरी तय करने में करीब 22 मिनट का समय लगता था, जो घटकर अब करीब 19 मिनट रह जाएगा. (PM Narendra Modi Birthday)

Related Articles

Back to top button