Hanuman Jayanti पर बोले पीएम मोदी, एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सूत्र है भगवान श्री हनुमान

Hanuman Jayanti : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के मोरबी में निर्मित हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। हनुमान की यह प्रतिमा चार धाम परियोजना के तहत देशभर में चार दिशाओं में स्थापित की जा रही चार मूर्तियों में से दूसरी है।

पीएम मोदी ने देशवासियों को हनुमान जयंती के पावन पर्व की शुभकामनाएं दीं। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि इस पावन अवसर पर आज मोरबी में हनुमान जी की इस भव्य मूर्ति का लोकार्पण हुआ है। ये देश और दुनिया भर के हनुमान भक्तों के लिए, रामभक्तों के लिए बहुत सुखदायी है, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हनुमान जी अपनी भक्ति से, अपने सेवाभाव से, सबको जोड़ते हैं। हर कोई हनुमान जी से प्रेरणा पाता है। हनुमान वो शक्ति और सम्बल हैं जिन्होंने समस्त वनवासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया। इसलिए एक भारत, श्रेष्ठ भारत के भी हनुमान जी एक अहम सूत्र हैं। उन्होंने कहा, मुझे बताया गया है कि हनुमान जी की इस तहर की 108 फीट ऊंची प्रतिमा देश के अलग-अलग कोने में स्थापित की जा रही है. हम पिछले कई वर्षों से शिमला में हनुमान जी की प्रतिमा देख रहे हैं, आज मोरबी में दूसरी प्रतिमा स्थापित हुई है।

इसे भी पढ़ें- Khairagarh by-election की मतगणना आज दोपहर 2 बजे तक साफ हो जाएगी स्थिति

प्रधानमंत्री ने कहा कि दो अन्य मूर्तियों को दक्षिण में, रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में स्थापित करने का कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि रामकथा का आयोजन भी देश के अलग-अलग हिस्सों में किया जाता है। भाषा-बोली जो भी हो, लेकिन रामकथा की भावना सभी को जोड़ती है, प्रभु भक्ति के साथ एकाकार करती है। यही तो भारतीय आस्था की, हमारे आध्यात्म की, हमारी संस्कृति, हमारी परंपरा की ताकत है। इसने गुलामी के मुश्किल कालखंड में भी अलग अलग हिस्सों और अलग अलग वर्गों को जोड़ा, आजादी के राष्ट्रीय संकल्प के लिए एकजुट प्रयासों को सशक्त किया।

Related Articles

Back to top button