मैं हेडलाइन पर नहीं, बल्कि डेडलाइन पर काम करने वाला व्यक्ति हूं: PM नरेंद्र मोदी

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में इंडिया टुडे के कॉन्क्लेव 2024 में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं हेडलाइन नहीं, डेडलाइन पर काम करने वाला व्यक्ति हूं। मैं वो बातें भी बताऊंगा, जिनको मीडिया उतना आकर्षक नहीं मानता, जिन्हें मीडिया छूना पसंद नहीं करता, लेकिन ये मुद्दे सामान्य जन को छूते हैं, जैसे स्टार्टअप्स। उन्होंने कहा कि आप 2029 पर अटक गए। मैं 2047 के लिए लगा हुआ हूं।  आज सवा लाख स्टार्टअप्स रजिस्टर्ड हैं। भारत की स्टार्टअप क्रांति की असली पहचान ये है कि ये भारत के 600 जिलों में हैं।

यह भी पढ़ें:- Cvigil app से ऐसे करें आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई

PM मोदी ने कहा कि आज जहां पूरी दुनिया अनिश्चितता के भंवर में फंसी है, एक भाव बहुत निश्चित है कि भारत तेज गति से विकास करता रहेगा। आज ‘मूड ऑफ द नेशन’ भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनाने का है। आज ‘मूड ऑफ द नेशन’ विकसित भारत के निर्माण का है। 10 साल पहले तक कुछ सौ ही स्टार्टअप्स होते थे और आज करीब सवा लाख रजिस्टर्ड स्टार्टअप्स हैं, लेकिन भारत की स्टार्टअप क्रांति की पहचान सिर्फ इतनी ही नहीं है। भारत की स्टार्टअप क्रांति की असली पहचान ये है कि ये स्टार्टअप्स देश के 600 से ज्यादा जिलों में फैले हैं। यानी, टीयर-2, टीयर-3 शहरों के नौजवान स्टार्टअप क्रांति की अगुवाई कर रहे हैं। (PM Modi Speech)

उन्होंने कहा कि आप जमीन पर रोजगार और स्वरोजगार में जिस योजना से बहुत बड़ा परिवर्तन आ रहा है, उसकी चर्चा भी जरूरी है। ये योजना है- मुद्रा योजना। हमारे देश में बैंकों से मदद पाने के लिए युवाओं को जगह-जगह गारंटी देनी पड़ती थी, लेकिन मुद्रा योजना से उन नौजवानों को भी लोन की गारंटी मिली, जिनके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं था। 26 लाख करोड़ रुपए का बैंक लोन ऐसे छोटे-छोटे उद्यमियों को मिला है। इनमें से करीब 8 करोड़ मुद्रा लाभार्थी ऐसे हैं, जिन्होंने जिंदगी में पहली बार अपना कोई बिजनेस शुरू किया है। (PM Modi Speech)

PM ने कहा कि ऐसी ही एक और योजना है- पीएम स्वनिधि। इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को पहली बार सस्ता और आसान ऋण मिला है। आज मैं उन रेहड़ी-पटरी, ठेले वालों की सराहना करूंगा, क्योंकि डिजिटल इंडिया को जिस तरह उन्होंने अपनाया है, वो बहुत बड़ा काम हुआ है। जिन्हें अनपढ़ कहकर अपमानित किया गया था, वो ठेले और रेहड़ी-पटरी वाले आज भारत की डिजिटल क्रांति का चेहरा बने हुए हैं। आज बेटियां ड्रोन पायलट हैं। गांव की जिन महिलाओं ने कभी साइकिल तक नहीं चलाई होगी, वो अब ड्रोन पायलट बन रही हैं। इसका मल्टीप्लायर इफेक्ट सोसायटी में कितना होगा, इसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। (PM Modi Speech)

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 10 सालों में हमने गवर्नेंस का एक बिल्कुल नया मॉडल विकसित किया है। हमने उस पर फोकस किया है, जो प्राथमिकताओं में सबसे पीछे रहता था। हमने सरकार बनते ही देश के 100 से अधिक पिछड़े जिलों के विकास के लिए अभियान चलाया। Aspirational district program के कारण आज ये जिले अनेक पैरामीटर्स में दूसरे जिलों से भी कहीं आगे निकल चुके हैं। अब इस सफलता को हम ब्लॉक स्तर पर ले जा रहे हैं। जब सरकार का फोकस क्लीयर होता है, तो वो हर क्षेत्र में नजर आता है… हमने स्किल डवलपमेंट के लिए अलग मंत्रालय बनाया। हमने पशुपालन और फिशरीज के लिए अलग मंत्रालय बनाया। हमने कॉपरेटिव सेक्टर के लिए अलग मंत्रालय बनाया। और इसका नतीजा भी वैसे ही देखने को मिला। (PM Modi Speech)

60 हजार पैक्स के कंप्यूटरीकरण का काम पूरा: PM

PM मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार देश में लाखों नौजवानों के स्किल डेवलपमेंट का एक बड़ा अभियान चला। आजादी के बाद पहली बार मछली उत्पादन बढ़कर दोगुना हो गया है। पहली बार पशुपालकों और मछुवारों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मिला है। हमने कॉपरेटिव मिनिस्ट्री अलग बनाई। इसके बनने के बाद 60 हजार पैक्स के कंप्यूटरीकरण का काम पूरा हुआ। इसी मंत्रालय ने दुनिया की सबसे बड़ी स्टोरेज स्कीम शुरू की। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि पहले की सरकारों के समय आपने Ease of Living जैसे शब्द नहीं सुने होंगे। पहले की सरकारों की सोच ही ऐसी नहीं थी, तो वो देश के नागरिकों की Ease of Living पर कैसे ध्यान देती? (PM Modi Speech)

डेढ़ हजार से ज्यादा पुराने कानून खत्म: PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों के समय जो पावरफुल थे, वो सुविधाओं के पहले हकदार बन गए थे। साम, दाम, दंड, भेद, सिफारिश और रिश्वत कुछ भी करके वो सुविधाएं हासिल करते थे और बीच में पिसता था देश का सामान्य नागरिक। हमारे यहां गुलामी के कालखंड में बने penal code भी ऐसे ही चल रहे थे। उनके मूल में दंड था, न्याय नहीं था। हमने अपने गवर्नेंस मॉडल की भावना के अनुकूल ही इनको न्याय केंद्रित बनाया है। पिछले 10 साल में हमारी सरकार ने डेढ़ हजार से ज्यादा पुराने कानून खत्म किए हैं। इनमें से कितने ही कानून अंग्रेजों के समय में बने हुए थे और ऐसे ही चले आ रहे थे। (PM Modi Speech)

एक स्टडी के अनुसार स्वच्छ भारत अभियान हर साल गरीबों के 60 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा बचा रहा है। इसी तरह आयुष्मान भारत योजना की वजह से गरीबों के एक लाख करोड़ रुपए खर्च होने से बचे हैं। हमारी सरकार जनऔषधि केंद्रों पर 80 प्रतिशत डिस्काउंट पर दवाइयां देती है। इस वजह से गरीबों के 30 हजार करोड़ रुपए खर्च होने से बचे हैं। अभी कुछ ही दिन पहले हमने ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ शुरू की है। सरकार अपने घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए 78 हजार रुपए तक की मदद दे रही है। कुछ ही हफ्ते के भीतर इस योजना से जुड़ने के लिए एक करोड़ से ज्यादा लोग अप्लाई कर चुके हैं। इस योजना से जुड़ने वालों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलनी संभव हो जाएगी। (PM Modi Speech)

हमारी गवर्नेंस का एक और बड़ा पक्ष रहा है, भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस। भ्रष्टाचार पर कार्रवाई के लिए हर एजेंसी पूरी तरह स्वतंत्र है। ED ने बहुत बड़ी संख्या में टेरर फाइनेंसिंग से जुड़े अपराधियों को, साइबर क्राइम से जुड़े अपराधियों को, नार्कोटिक्स से जुड़े अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों की हजारों करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की गई है। कई सारे ब्यूरोक्रेट्स के यहां ED की कार्रवाई ने, नोटों की गड्डियों ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। अब जब इतनी तेज कार्रवाई होगी, तो कुछ लोगों के पेट में दर्द होना स्वाभाविक है। इसलिए ही तो वो लोग दिन-रात मोदी को गाली देने का अभियान चला रहे हैं। देश भी देख रहा है कि इन लोगों की नीति, नीयत और निष्ठा, हर प्रकार से सवालों के घेरे में हैं। ऐसे लोगों को देश साफ-साफ कह रहा है- So Sorry। (PM Modi Speech)

ये चुनाव का समय है, तो हमारे विपक्ष के साथी, कागज़ों पर सपने बुनने में जुटे हैं। लेकिन मोदी सपनों से आगे बढ़कर संकल्प लेकर चलता है। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आने वाले 5 साल… भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने वाले होंगे। आने वाले 5 साल… इस Uncertain world के लिए, एक स्थिर, समर्थ और सशक्त भारत की गारंटी के होंगे। चुनाव आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है।BJP-NDA इन चुनावों में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सुशासन और जनसेवा के अपने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर हम जनता-जनार्दन के बीच जाएंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि 140 करोड़ परिवारजनों और 96 करोड़ से अधिक मतदाताओं का भरपूर स्नेह और आशीर्वाद हमें लगातार तीसरी बार मिलेगा। (PM Modi Speech)

Related Articles

Back to top button