पीएम मोदी आज करेंगे महाकाल लोक का लोकार्पण, 856 करोड़ की लागत से बन रहा ये भव्य कॉरिडोर

Mahakal Corridor : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 अक्टूबर मध्य प्रदेश के उज्जैन में श्री महाकाल कॉरिडोर (Mahakal Corridor) के पहले चरण का लोकार्पण करेंगे। 900 मीटर से ज्यादा लंबा महाकाल कॉरिडोर (Mahakal Corridor) पुरानी रुद्र सागर झील के चारों ओर फैला हुआ है। उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर पुनर्विकास योजना के तहत रुद्र सागर झील को दोबारा निर्माण किया गया है।

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, भोलेनाथ के 12 ज्योतिर्लिंगों में भगवान शिव ज्योति के रूप में स्वयं विराजमान हैं। ये सभी ज्योतिर्लिंग भारत के अलग अलग राज्यों में स्थित हैं। देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर में स्थापित है और यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। यहां प्रतिदिन होने वाली भस्मारती विश्व भर में प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़ें : आयुष्मान खुराना की फिल्म डॉक्टर जी को सेंसर बोर्ड ने दिया ‘ए’ सर्टिफिकेट, कहा- यह फैमिली फिल्म नहीं

प्रधानमंत्री मोदी 856 करोड़ रुपये के महाकालेश्वर मंदिर गलियारा विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में महाकाल लोक को 316 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है।

Mahakal Corridor में बनाए गए 108 स्तंभ

गलियारे के लिए दो भव्य एंट्री गेट-नंदी द्वार और पिनाकी द्वार बनाए गए हैं। यह गलियारा मंदिर के मेन गेट तक जाता है। महाकाल मंदिर के नए बने कॉरिडोर में 108 स्तंभ बनाए गए हैं। 910 मीटर का ये पूरा महाकाल मंदिर इन स्तंभों पर टिका होगा। महाकवि कालिदास के महाकाव्य मेघदूत में महाकाल वन की परिकल्पना को जिस सुंदर तरीके से पेश किया गया है। सैकड़ों वर्षों के बाद उसे साकार रूप दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Reliance Industries : धीरूभाई की इस एक गलती के कारण, देखते ही देखते बिखर गया अंबानी परिवार

यह है प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का शेड्यूल

प्रधानमंत्री को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार दोपहर अहमदाबाद हवाई अड्डे से रवाना होगा और शाम साढ़े चार बजे इंदौर हवाई अड्डे पर पहुंचेगा। इंदौर से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से शाम पांच बजे उज्जैन के हेलीपैड पर पहुंचेगे। मोदी शाम पांच बजकर 25 मिनट पर महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेंगे। शाम 6.25 बजे से शाम 7.05 बजे के बीच महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे पहले वह महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।

Related Articles

Back to top button