PM Narendra Modi Meets: PM नरेंद्र मोदी की पदकवीरों से मुलाकात, कहा- मुकाबला देखने अलार्म लगाकर सोते थे लोग

PM Narendra Modi Meets: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेकर लौटे भारतीय दल से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि खेलों में हमारे एथलीटों की उपलब्धियों पर पूरे देश को गर्व है। PM ने कहा कि लोग भारत में अलार्म लगाकर अपने बच्चों के मुकाबले देख रहे थे। उन्होंने पीवी सिंधू, मीराबाई चानू,शरत कमल और बजरंग पूनिया समेत मेडल जीतने वाले सभी खिलाड़ियों की जमकर सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेकर भारत के लिए पदक जीतने वालों की भी तारीफ की। बता दें कि भारतीय खिलाड़ियों ने बर्मिघम खेलों में 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज समेत कुल 61 मेडल जीते। प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी वहां मुकाबला कर रहे थे, लेकिन समय का अंतर होने के कारण हिंदुस्तान में करोड़ों भारतीय रतजगा कर रहे थे।

यह भी पढ़ें:- Balodabazar Jila Aspatal: बलौदाबाजार जिला अस्पताल गढ़ रहा गुणवत्ता के नए आयाम, प्रदेश में अर्जित किए सबसे ज्यादा अंक

PM मोदी ने कहा कि देर रात तक आपके हर एक्शन पर देशवासियों की नजर थी। बहुत से लोग अलार्म लगाकर सोते थे कि आपके प्रदर्शन का अपडेट लेंगे। खेलों के प्रति इस दिलचस्पी को बढ़ाने में आप सभी की बहुत बड़ी भूमिका है और इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस बार का हमारे प्रदर्शन का ईमानदार आकलन सिर्फ पदकों की संख्या से संभव नहीं है। हमारे कई खिलाड़ी इस बार करीबी मुकाबले खेलते नजर आए और ये भी किसी पदक से कम नहीं है। प्वॉइंट एक सेकंड का फासला रह गया होगा, लेकिन उसे भी हम कवर कर लेंगे। क्योंकि ये मेरा आप पर विश्वास है। PM ने कहा कि जो खेल हमारी ताकत रहे हैं उनको तो हम मजबूत कर रही रहे हैं। हम नये खेलों में भी अपनी छाप छोड़ रहे हैं। हॉकी में जिस प्रकार हम अपनी विरासत को फिर हासिल कर रहे हैं, उसके लिए मैं दोनों टीमों के प्रयास, मेहनत और मिजाज की सराहना करता हूं। (PM Narendra Modi Meets)

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछली बार की तुलना में इस बार हमने चार नए खेलों में जीत का नया रास्ता बनाया। लॉन बॉल्स से लेकर एथलेटिक्स तक अभूतपूर्व प्रदर्शन रहा है, जिससे नए खेलों में युवाओं का रूझान बढ़ने वाला है। इसी तरह नए खेलों में प्रदर्शन सुधारते चलना है। उन्होंने कहा कि सभी सीनियर खिलाड़ियों ने उम्मीद के मुताबिक लीड किया और युवाओं ने तो कमाल ही कर दिया। मेरी खेलों से पहले जिन युवा साथियों से बात हुई थी, उन्होंने अपना वादा निभाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि आप समय निकालकर मेरे निवास पर परिवार के सदस्य के रूप में आए। आपकी सिद्धि का यश आपके साथ जुड़कर जैसे हर हिंदुस्तानी गर्व करता है, मैं भी गर्व कर रहा हूं। दो दिन बाद देश आजादी के 75 साल पूरे करने वाला है। ये गर्व की बात है कि देश आप सभी की मेहनत से एक प्रेरणादायक उपलब्धि के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर रहा है। (PM Narendra Modi Meets)

PM ने मामल्लापुरम में हुए शतरंज ओलंपियाड में भाग लेने वाले खिलाड़ियों और पदक विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि बीते कुछ हफ्तों में देश ने खेल के मैदान में दो बड़ी उपलबधियां हासिल की है। कॉमनवेल्थ गेम्स में ऐतिहासिक प्रदर्शन के साथ देश ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड का सफल आयोजन किया और इस खेल में समृद्ध परंपरा को कायम रखते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। मैं शतरंज ओलंपियाड में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों और सभी पदक विजेताओं को भी इस अवसर पर बधाई देता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने से पहले मैंने आपसे वादा किया था कि लौटने पर मिलकर विजयोत्सव बनायेंगे। मुझे विश्वास था कि आप विजयी होकर आएंगे। मेरा मैनेजमेंट भी था कि कितनी भी व्यस्तता होगी, आपके साथ यह विजयोत्सव मनाऊंगा। आज ये विजय के उत्सव का ही अवसर है। उन्होंने कहा कि अभी आपसे बात करते हुए मैंने आपका आत्मविश्वास और हौसला देखा और वही आपकी पहचान है। जिसने पदक जीता वह भी और जो आगे पदक जीतने वाले हैं, वे भी आज प्रशंसा के पात्र हैं। इस समारोह में कॉमनवेल्थ गेम्स से लौटे अधिकांश खिलाड़ियों और कोचों ने भाग लिया, जिनकी PM नरेंद्र मोदी ने जमकर तारीफ की। (PM Narendra Modi Meets)

Related Articles

Back to top button