ट्रेन कैंसिलेशन से गरमाई राजनीति, सीएम बघेल ने ट्वीट कर साधा निशाना… बिलासपुर से भी कई गाड़ियां रद्द

ट्रेन कैंसिलेशन से छत्तीसगढ़ की राजनीति गरमाती जा रही है, अप्रैल में जहां कई ट्रेनें महीनेभर के लिए कैंसिल कर दी गई है। वहीं रायपुर-डोंगरगढ़ आने-जाने वाली 4 लोकल ट्रेनें 10 अप्रैल से लगातार 20 दिनाें तक रदृद होने वाली हैं। रेलवे के निर्णय को जनविरोधी करार देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर रेल मंत्रालय से ऐसी सभी ट्रेनों को बहाल करने की पैरवी की है। जबकि रेलवे का तर्क है कि रेल परिचालन संरक्षा के लिए सेक्शनों में मेंटेनेंस कराना जरूरी है।

रेलवे का ट्रेन कैंसिलेशन केंद्रीय मंत्रालय और राज्य के बीच राजनीतिक गलियारा गर्म हो गया है। क्योंकि ट्रेन कैंसिलेशन पर मुख्यमत्री बघेल ने सवाल उठाया है। वजह ये कि सबसे अधिक राज्य के अंदर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें ही रदृद हो रही हैं। इन्हीं ट्रेनों से लोग शादी-विवाह जैसे कार्यक्रमों में गांवों और कस्बों के बीच सफर करते हैं। क्योंकि हर छोटे स्टेशनों में लोकल ट्रेनें ही रुकती हैं।

कोरबा-गेवरा सेक्शन में डबल लाइन का काम
रेलवे के अनुसार 6 से 8 अप्रैल तक कोरबा-गेवरा दोहरीलाइन सेक्शन के कुसुमुंडा ब्लाक केबिन में सिग्नलिंग कनेक्टीविटी का काम कराया जाना है। इस वजह रायपुर आने वाली ट्रेनें भी प्रभावित हो रही हैं। कई ट्रेनें रदृद, कई बीच में कैंसिल होंगी।

➡️ 6 से 8 अप्रैल तक गाडी 08210 बिलासपुर-गेवरा पैसेंजर स्पेशल रद्द।
➡️ गाडी संख्या 08861 गोंदिया-झारसुगुड़ा मेमू पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी।
➡️ 7 से 9 अप्रैल तक गाडी संख्या 08862 झारसुगुड़ा-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल रद्द।
गंतव्य से पहले ये ट्रेनें समाप्त
➡️ 7 अप्रैल को गाड़ी संख्या 12251 यशवंतपुर-कोरबा एक्सप्रेस बिलासपुर स्टेशन में समाप्त होगी और यहीं से यशवंतपुर के लिए रवाना होगी।
➡️ 6 से 8 अप्रैल तक गाडी संख्या 08746 रायपुर-गेवरा मेमू पैसेंजर स्पेशल कोरबा स्टेशन में समाप्त होगी तथा यहीं से 7 अप्रैल से 9 अप्रैल तक गाड़ी संख्या 08745 गेवरा-रायपुर मेमू रायपुर के लिए रवाना होगी।|
➡️ 6 से 8 अप्रैल तक गाड़ी संख्या 18239 गेवरा-इतवारी एक्सप्रेस बिलासपुर से इतवारी के लिए रवाना होगी |
➡️ 6 से 8 अप्रैल तक गाड़ी संख्या 18237 कोरबा-अमृतसर एक्सप्रेस बिलासपुर से अमृतसर के लिए रवाना होगी।

दो दिन 2 घंटा देरी से चलेगी लिंक एक्स
6 से 8 अप्रैल तक गाडी संख्या 18517 कोरबा-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस कोरबा से 2 घंटे देरी से रवाना होगी। इस दौरान यह ट्रेन कोरबा-बिलासपुर के मध्य पैसेंजर के रूप में चलेगी।

मुख्यमंत्री की तीखी प्रतिक्रिया
मुख्यमंत्री बघेल ने ट्रेन कैंसिलेशन पर तीखी प्रतिक्रिया कहा कि कमाई के लिए माल गाड़ी चलाई जा रहीं है लेकिन यात्री ट्रेने ही बार-बार क्यों रददृ की जाती है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर मंगलवार को अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को लोकल ट्रेनों का परिचालन यथावत रखने के लिए पत्र भेजा है। पत्र में कहा है कि छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 8 लोकल ट्रेनों का परिचालन एक माह बंद करने का जो आदेश बिलासपुर रेलवे जोन के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक जारी किया है, से निरस्त किया जाए। क्योंकि राज्य की आम जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अपर मुख्य सचिव ने रेलवे बोर्ड अध्यक्ष नई दिल्ली को पत्र में लिखा है कि इस समय चैत्र नवरात्र का समय चल रहा है।

छत्तीसगढ़ राज्य में अनेक देवालयों, मंदिरों में देवी मां के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आना-जाना जारी है। देवी दर्शन के स्थानों तक पहुंचने के लिये रेल मार्ग सबसे सुगम एवं अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसी स्थिति में छत्तीसगढ़ राज्य में 8 ऐसी ट्रेनों का परिचालन बंद होने के कारण श्रद्धालु एवं आम नागरिक आने-जाने से वंचित हो रहे हैं। इसलिए 31 मार्च को जारी बिलासपुर जोन के आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए परिचालन तत्काल बहाल कराने के लिए निर्देशित करने का अनुरोध है।

रेल विकास के लिए जरूरी है, सुविधाएं बढ़ेंगी रेल यात्री सुविधाएं और रेल परिचालन संरक्षा कार्य रेलवे की प्राथमिकता है। लोकल ट्रेनों का परिचालन कोई स्थायी तौर पर रदृद नहीं किया गया है। बल्कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन सहित विभिन्न रेलवे जोनों में अधोसंरचना रेल विकास से संबंधित कार्य चल रहे हैं। वर्तमान में कुछ ट्रेनें रदृद होने के कारण यात्रियों को जरूर असुविधा होगी, परंतु आने वाले समय में सुविधाएं बढ़ेंगी। क्योंकि दूसरी, तीसरी और चौथी लाइन का कार्य कराया जा रहा है।
– साकेत रंजन, सीपीआरओ, बिलासपुर रेलवे जोन

31 मार्च को बिलासपुर जोन से ये आदेश जारी हुआ
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन से 31 मार्च को विभिन्न सेक्शनों में अधोसंरचना विकास तथा संरक्षा से संबंधित कार्य कराए जाने का आदेश जारी हुआ था, जिससे कि कुछ यात्री गाड़ियों का परिचालन प्रभावित रहेगा।

बिलासपुर से ये ट्रेनें रदृद
-1 से 30 अप्रैल तक बिलासपुर एवं रायगढ़ पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी।
-1 से 30 अप्रैल तक बिलासपुर एवं शहडोल मेमू पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी ।
-1 से 30 अप्रैल तक रामटेक- नागपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी।
– 2 से 1 मई तक नागपुर-रामटेक मेमू पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी ।
-10 से 30 अप्रैल तक रायपुर से डोंगरगढ़ मेमू, डोंगरगढ़ से बिलासपुर मेमू , रायपुर- डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल और 11 अप्रैल से 1 मई तक डोंगरगढ़ से से रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी ।

इसे भी पढ़ें-Air India का बड़ा फैसला, भारत-रूस के बीच की सभी फ्लाइट रद्द, जानिए क्या है वजह

Related Articles

Back to top button