Trending

खराब जीवनशैली कम कर सकती है आपकी उम्र, जानिए इससे बचने के उपाय

Whatsaap Strip

Health Care Tips: आज-कल जिस तरह की जीवन शैली (Lifestyle)  हम जी रहे हैं, उसमें बिना टाइम के भोजन करना और ज्यादा देर तक कंप्यूटर की स्क्रीन पर बैठना आम बात है। आज कल की जिंदगी इतनी भागदौड़ भरी है कि लोगों के पास इतना समय भी नहीं रहता कि सब चीजें समय पर हो जाएं। आज हमारे खाने का समय, सोने का समय कुछ भी निर्धारित नहीं है।

क्या आप जानते हैं कि आपके अनियमित खानपान और गलत आदतें आपकी उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं? यानि कि इससे आपको बुढ़ापा जल्दी आ सकता है।इसके कुछ मुख्य कारण हैं।अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में आप कुछ चीजें ऐसी करते हैं, जिससे आप जल्दी बूढ़े हो सकते हैं। इसमें गलत तरीके से सोना भी शामिल है।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी की त्योहारों में छुट्टियों की लिस्ट, जानिए कब-कब रहेगा अवकाश

ज्यादा देर तक कंप्यूटर के सामने बैठना हानिकारक

यदि आप ज्यादा लंबे समय तक कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं तो ये भी आपको जल्दी बूढ़ा बना सकता है।लगातार कंप्यूटर की-बोर्ड पर उंगलियां चलाने से आपकी आंखों पर तनाव पड़ता है। इससे आंखों पर स्ट्रेन बढ़ता है. इसके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैंं, जिससे आपकी जिंदगी में बुढ़ापा जल्दी आ जाता है।

यह भी पढ़े : एक साथ कांग्रेस के इतने पदाधिकारियों ने दिया इस्तीफा, जानिए क्या है वजह

करवट लेकर सोना है नुकसानदेह

रोजाना की ये आदतें किसी व्यक्ति में होने पर उस व्यक्ति के उम्र से पहले बूढ़ा दिखने के चांसेज बहुत ज्यादा है।एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपको कभी भी करवट लेकर नहीं सोना चाहिए।इससे आपके चेहरे पर उम्र से पहले लकीरें आ सकती हैं।जिससे आप बूढ़े दिखने लग सकते हैं। करवट के बल सोने से आपका चेहरा रगड़ता है। चेहरे पर रगड़ खाने से उम्र से पहले उस पर झुर्रियां आने लगती हैं।इस कारण आपको सोते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

जीवन शैली (Lifestyle)

Related Articles