Trending

Prevent Sleep During Study : पढ़ाई शुरू करते ही अगर आने लगती है नींद, तो इन उपायों से मिलेगी मदद

Prevent Sleep During Study : लगभग सभी कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो गई है. इस साल ऑफलाइन परीक्षा ने छात्रों के साथ उनके पैरेंट्स को भी परेशान कर दिया है. बच्चों की नींद उड़ चुकी (Prevent Sleep During Study) है. इस वजह से अक्सर उन्हें पढ़ते समय थकान महसूस होने लगती है. ऐसे में नींद आना भी स्वाभाविक है. लेकिन एक समस्या जिससे वो हमेशा जूझते रहे हैं वो है एकाग्रता यानी कंसंट्रेशन की कमी. ‘कंसंट्रेशन स्पैन’ का मतलब होता है कि कोई व्यक्ति एक काम को करते वक्त कितने समय तक ध्यान केंद्रित कर पाता है.

बढ़ती उम्र और नींद की कमी एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपना ‘कंसंट्रेशन स्पैन’ कैसे बढ़ा सकते हैं.

च्युइंग गम – विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि च्युइंग गम काम पर ध्यान केंद्रित करने और प्रदर्शन को सुधारने में मदद करता है. इसके साथ ही च्युइंग गम सतर्कता भी बढ़ाता है और तनाव को भी कम करता है.

पानी पीना – हाइड्रेटेड रहना, आपके शरीर और दिमाग के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन आपकी सोचने की क्षमता को खराब कर सकता है. सिर्फ दो घंटे डिहाइड्रेटेड रहने से ही आपका ही आपका फोकस खराब हो सकता है. इसलिए डॉक्टरों की हमेशा यही सलाह रहती है कि हमें रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Chhattisgarh High Court : विवाहित पुत्री माता-पिता के अनुकंपा नियुक्ति की हकदार, हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला

चाय – कॉफी आपको जगाए रख सकती है, लेकिन चाय आपकी एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकती है. काली चाय में एल-थीनाइन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो मस्तिष्क के उन क्षेत्रों को सीधे प्रभावित करता है जो ध्यान को नियंत्रित करते हैं.

मेडिटेशन – ध्यान केंद्रित करने और अपने विचारों को फोकस करने के लिए अपने दिमाग को ट्रेनिंग देना जरूरी है. मेडिटेशन इसमें आपकी मदद कर सकता है. इस बात के प्रमाण हैं कि मेडिटेशन ध्यान केंद्रित करने में कारगर साबित हो सकता है.

व्यायाम – बढ़ी हुई एकाग्रता नियमित व्यायाम के कई लाभों में से एक है. व्यायाम से सभी को लाभ होता है. 2018 के एक अध्ययन में पाया गया था कि रोजाना व्यायाम करने से सिर्फ 4 सप्ताह के बाद एकाग्रता और ध्यान दोनों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button