Trending

Amarnath Yatra के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, पढ़ें पूरी ख़बर

Amarnath Yatra 2022: वार्षिक अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए पंजीकरण सोमवार, 11 अप्रैल से शुरू हो गया है। 30 जून से यात्रा की शुरुआत होने जा रही है जो 11 अगस्त को समाप्त होगी। बता दें कि अमरनाथ की यात्रा COVID-19 महामारी के कारण दो साल के लिए स्थगित कर दी गई थी। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ नितीश्वर कुमार ने कहा कि तीर्थयात्रियों को यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की भी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि इस साल यात्रा के लिए पंजीकरण करने के लिए अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या इसके मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना होगा। श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट है – www.shriamarnathjishrine.com

कुमार ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक यात्री निवास बनाया गया है, जिसमें 3000 तीर्थयात्री रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस साल औसतन तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के तीर्थ यात्रा करने की उम्मीद है। श्राइन बोर्ड के सीईओ ने यह भी बताया कि यात्रा का पंजीकरण 11 अप्रैल से जम्मू-कश्मीर बैंक, पीएनबी बैंक, यस बैंक और देश भर में 100 एसबीआई बैंक शाखाओं की 446 शाखाओं में शुरू होगा।

कुमार के अनुसार तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) टैग दिए जाएंगे, जिससे श्राइन बोर्ड उनकी गतिविधियों पर नजर रख सकेगा। उन्होंने कहा, “टट्टू चलाने वालों के लिए बीमा कवरेज की अवधि बढ़कर एक वर्ष हो गई। तीर्थयात्रियों के लिए बीमा कवर इस साल 3 लाख रुपये से बढ़कर 5 लाख हो गया है।”

इसे भी पढ़ें : Importance of Number Eight: जन्म दिनांक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 8 का क्या हैं महत्व

दो साल बाद शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

गर्मियों के महीनों के दौरान, लाखों उपासक विश्वासघाती पहाड़ों से दक्षिण कश्मीर में श्री अमरनाथजी तीर्थ तक अपनी पूजा-अर्चना करने के लिए चलते हैं। COVID-19 महामारी ने 2020 और 2021 में अमरनाथ यात्रा को होने से रोक दिया था। 2019 में भी, यात्रा 5 अगस्त से कुछ दिन पहले रोक दी गई थी। (Amarnath Yatra 2022)

Related Articles

Back to top button