Railway News Update: अगर आप भी यात्रा के दौरान भूल गए कैश तो घबराएं न, इस तरह मिलेगा हल

Railway News Update: अगर आप भी भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। आप रेल गाड़ी में बिना टिकट के यात्रा कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है। दरअसल, देश में डिजिटल भुगतान का चलन बढ़ने के कारण लोग अपनी पॉकेट में कम कैश रखने लगे हैं। कई बार ट्रेन में यात्रा करने के दौरान कैश की जरूरत पड़ती है, लेकिन आपके पास कैश नहीं है तो रेलवे ने इसका समाधान निकाल लिया है। बता दें कि ट्रेन में अक्सर कई यात्री बिना वैध टिकट लिए सवार हो जाते हैं। पकड़े जाने पर उनसे जुर्माना और किराया वसूल कर यात्रा करने के लिए टिकट बना दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Acharya Chanakya Ki Niti: इन कामों को करने के बाद कभी न भूलें नहाना, आचार्य चाणक्य के मुताबिक मिल सकते हैं बुरे परिणाम

वहीं डिजिटल भुगतान का चलन बढ़ने से कई लोगों के पास पर्याप्त नकदी नहीं होती है, जिससे उन्हें यात्रा के दौरान जुर्माना देने में दिक्कत होती है। आने वाले दिनों में ये परेशानी दूर हो जाएगी। यात्री डेबिट कार्ड से किराया और जुर्माना का भुगतान कर सकेंगे। रेलवे अब सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सुविधा शुरू करने जा रहा है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों में टीटीई को 4-जी सिम वाला पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) देने का फैसला किया गया है। वहीं कई ट्रेनों में टीटीई को पीओएस दिया गया है, लेकिन उसमें 2-जी सिम होने से परेशानी होती है। (Railway News Update)

अन्य मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी टीटीई

रेलवे के मुताबिक कई जगहों पर नेटवर्क कमजोर होने के कारण यह उपकरण काम नहीं करता है। 4-जी सिम की सुविधा वाले पीओएस राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में दिए जा चुके हैं। जल्द ही अन्य मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी टीटीई के पास यह सुविधा होगी। टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन भी दी जा रही है, जिससे कि ट्रेन में उपलब्ध सीट की जानकारी मिल सके। इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को भी लाभ होगा। भारत में आए दिन ट्रेनें रद्द हो रही है।

इन वजहों से रद्द की जाती है ट्रेन

बता दें कि ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कारण होते हैं। इसमें पहला खराब मौसम है। देश के कई तटीय इलाकों में कई बार तूफान की समस्या हो जाती है। कई बार ज्यादा बारिश के कारण आंधी भी आने लगती है। ऐसे में कई बार रेलवे खराब मौसम के कारण ट्रेनों के टाइम में या तो बदलाव कर देता है या उन्हें कैंसिल कर देता है। वहीं ट्रेनों के सही संचालन और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे रेल की पटरियों की समय-समय पर मरम्मत करवाता है। ऐसे में इस कारण भी ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल करना पड़ता है। इसके साथ ही कई बार कानून व्यवस्था के कारण भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है। (Railway News Update)

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस (Chhattisgarh Train Canceled) आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें। (Railway News Update)

Related Articles

Back to top button