BJP की राह पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस, आचार संहिता से पहले लोकसभा के उम्मीदवारों की करेगी घोषणा

Chhattisgarh Congress on Loksabha: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अब BJP की राह पर चलने की तैयारी कर रही है। इसके तहत कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस इस बार आचार संहिता लगने से पहले ही अपने प्रत्याशी घोषित कर सकती है। प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने इसके संकेत भी दिए हैं। वहीं पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत, पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू समेत कई वरिष्ठ नेताओं को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाना चाहती है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान करेगा।

यह भी पढ़ें:- Bihar Politics Crisis: बिहार में फिर नई सरकार की तैयारी, नीतीश कुमार 9वीं बार बनेंगे सीएम, सुशील मोदी बनेंगे डिप्टी सीएम!

दो दिनों की बैठक में चर्चा हुई है कि पार्टी इस बार 11 सीटों पर युवा और अनुभवी चेहरों को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। दरअसल, कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में हुई कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी और चुनाव समिति की बैठक में सभी बड़े नेताओं के नाम पर चर्चा की गई है। हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मीडिया के सामने यह स्पष्ट कर दिया है कि वो चुनाव नहीं लड़ना चाहते, बल्कि प्रत्याशियों के पक्ष में घूम-घूमकर प्रचार करेंगे। लोकसभा चुनाव के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल और प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट की मौजूदगी में कांग्रेस की दो दिनों तक दिनभर बैठक चली। कांग्रेस किसी भी चुनाव में अपना प्रत्याशी घोषित करने में काफी देर करती है। इसके कारण प्रत्याशियों को अपने क्षेत्र में प्रचार के लिए काफी कम समय मिल पाता है। (Chhattisgarh Congress on Loksabha)

आचार संहिता से पहले प्रत्याशी उतारने की तैयारी

इसे देखते हुए इस बार लोकसभा चुनाव में आचार संहिता लगने से पहले ही पार्टी प्रत्याशी घोषित करने की तैयारी में है, ताकि पूरे क्षेत्र में लोगों के बीच प्रत्याशी पहुंच सके। PCC चीफ दीपक बैज बस्तर से सांसद हैं। प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते उनके चुनाव लड़ने पर संशय है, क्योंकि वे अगर चुनाव लड़ेंगे तो पार्टी के प्रचार पर इसका असर पड़ेगा। हालांकि इसका फैसला दिल्ली करेगी, लेकिन वर्तमान परिस्थिति में यह माना जा रहा है कि बैज का चुनाव लड़ना लगभग तय है। वहीं ज्योत्सना महंत कोरबा से सांसद हैं और कोरबा में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का परफार्मेंस अच्छा है। अगर चरणदास महंत चुनाव नहीं लड़ते तो पार्टी ज्योत्सना को दोबारा मौका दे सकती है। कांग्रेस इस बार कर्नाटक की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी प्रत्याशी घोषित करेगी। (Chhattisgarh Congress on Loksabha)

तय होने के बाद नहीं बदले जाएंगे प्रत्याशी

कहा जा रहा है कि एक बार नाम तय होने के बाद प्रत्याशी नहीं बदले जाएंगे, जिसे भी प्रत्याशी तय किया जाएगा पार्टी-संगठन उसकी पूरी मदद करेंगे। प्रचार सामग्री के साथ ही घोषणापत्र भी समय पर तैयार किए जाएंगे। बताया गया है कि पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर ने भूपेश बघेल को राजनांदगांव से लोकसभा चुनाव में उतारने का प्रस्ताव दिया। हालांकि भूपेश ने कहा कि मैं अकेले नहीं बल्कि अन्य नेताओं को भी चुनाव में उतारा जाए। इसके बाद अन्य नामों को लेकर भी चर्चा हुई। सबसे खास बात यह रही कि रायपुर लोकसभा सीट से किसी के नाम पर भी चर्चा नहीं हुई। अब देखना होगा कि कांग्रेस इस बार ज्यादा सीट ला पाती है या BJP फिर गेंद अपने पाले में लाने में कामयाब रहती है। (Chhattisgarh Congress on Loksabha)

Related Articles

Back to top button