Bihar Politics : बिहार में गिरी महागठबंधन की सरकार, फिर मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, PM मोदी ने दी बधाई

Bihar Politics : बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बन गयी है. सीएम नीतीश कुमार ने 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. इसके अलावा बीजेपी खेमे से सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा को डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली है.

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में 4 महिलाएं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव: कांग्रेस महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा

नीतीश कुमार के बाद सम्राट चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली पिछली एनडीए सरकार में पंचायती राज मंत्री थे सम्राट चौधरी. इसके बाद विजय कुमार सिन्हा को शपथ दिलाया गया. पिछली एनडीए सरकार में विधानसभा अध्यक्ष थे विजय कुमार सिन्हा और अभी नेता प्रतिपक्ष थे . बिहार में आज कुल 8 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. नीतीश के सीएम बनने के बाद पीएम मोदी ने एक्स पोस्ट के जरिए बधाई दी है.

नीतीश कुमार ने आज नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। नीतीश ने सीएम पद की पहली बार शपथ मार्च 2000 में ली थी, लेकिन वह केवल 7 दिनों ही इस पद पर रह सके थे। शपथ लेने के बाद जब विधानसभा में बहुमत साबित करने की बारी आई तब वह इसमें नाकाम रहे थे और उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद नीतीश कुमार दूसरी बार नवंबर 2005 में सीएम पद की शपथ ली थी। (Bihar Politics)

इस बार नीतीश कुमार ने अपना कार्यकाल पूरा किया। वहीं तीसरी बार नीतीश कुमार ने नवंबर 2010 में सीएम पद की शपथ ली। हालांकि इसके बाद साल 2013 में नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़ दिया था और अकेले ही सरकार चलाना शुरू कर दिया। इसके बाद लोकसभा चुनाव 2014 में बुरे प्रदर्शन के बाद नीतीश कुमार ने सीएम पद की कुर्सी जीतनराम मांझी को सौंप दी। लेकिन इसके बाद उन्होंने फरवरी 2015 में जीतनराम मांझी को कुर्सी से हटाया और चौथी बार सीएम की शपथ ली।

इसके बाद 2015 का विधानसभा चुनाव जेडीयू ने महागठबंधन के साथ लड़ा। महागठबंधन को बहुमत मिला और नवंबर 2015 में नीतीश कुमार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। लेकिन यह गठबंधन भी जुलाई 2017 तक चला और नीतीश कुमार ने एक बार फिर से पाला बदला और एनडीए के सहयोग से जुलाई 2017 में छठी बार शपथ ली। वहीं उन्होंने 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में जेडीयू एनडीए के साथ ही चुनाव लड़ा और नवंबर 2020 में सातवीं बार सीएम पद की शपथ ली, लेकिन इसके बाद अगस्त 2022 नीतीश कुमार एक बार फिर से पलते और एनडीए से नाता तोड़कर महागठबंधन के साथ आ गए और आठवीं बार शपथ ली। अब एक बार फिर से नीतीश कुमार का मन बदला है। उन्होंने फिर से महागठबंधन का साथ छोड़कर एनडीए का हाथ थामा है और 28 जनवरी 2024 को नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। (Bihar Politics)

Related Articles

Back to top button