मंत्री अमरजीत भगत ने की राज्य अलंकरण पुरस्कारों की घोषणा, देखिए किसका नाम शामिल

Rajya Alankaran Samman: छत्तीसगढ़ के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने महंत घासीदास संग्रहालय में आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में राज्य स्थापना दिवस राज्योत्सव 2022 के राज्य अलंकरण पुरस्कारों की घोषणा की। संस्कृति विभाग के अनुसार इस बार 33 क्षेत्रों में 41 लोगों को सम्मान दिया गया है।बिलासपुर के अशोक अग्रवाल को सहकारिता क्षेत्र का ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान दिया जाएगा। वहीं आंचलिक साहित्य के लिए पं. सुंदरलाल शर्मा सम्मान रामेश्वर वैष्णव को देने की घोषणा हुई है।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh Rajya Alankaran Samman: घट गया राज्य पुरस्कारों का महत्व : दिवाकर मुक्तिबोध

सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए मनु नायक को किशोर साहू सम्मान से नवाजा जाएगा। वहीं पत्रकारिता के क्षेत्र में चंदूलाल चंद्राकर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार इलेक्ट्रानिक मीडिया के लिए वैभव शिव पांडेय और अमितेश पांडेय को संयुक्त रूप से दिया जा रहा है। वहीं प्रिंट मीडिया में यह पुरस्कार धनंजय वर्मा को दिया जाएगा। अंग्रेजी पत्रकारिता के लिए मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार केएन किशोर को मिलेगा। रचनात्मक लेखन और साहित्य के लिए पं. माधवराव सप्रे राष्ट्रीय सम्मान सुदीप ठाकुर को दिया जाएगा। (Rajya Alankaran Samman)

 

बता दें कि कल यानी 1 नवंबर को शाम 7 बजे से राज्य अलंकरण समारोह का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल अनुसूईया उइके होंगी। इस समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को करना है। साइंस कॉलेज मैदान पर आयोजित समारोह में राज्यपाल लोगों को सम्मानित करेंगी। वहीं वरिष्ठ पत्रकार दिवाकर मुक्तिबोध ने अलंकरण पुरस्कार को लेकर अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में राज्य पुरस्कारों का महत्व घट गया है। (Rajya Alankaran Samman)

वरिष्ठ पत्रकार ने उठाए हैं सवाल

एक नवंबर को नए राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ के 22 साल पूरे हो जाएंगे। हर साल राज्योत्सव में सांस्कृतिक आयोजनों के अलावा किसी न किसी रूप में राज्य के विकास में विशेष योगदान देने वाले विद्वानों को राज्य अलंकरण से पुरस्कृत किया जाता है।  प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी के कार्यकाल में 16 पुरस्कार दिए जाते थे, जो भाजपा के पंद्रह सालों के शासन में बढ़कर बाइस हुए और अब कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार में इनकी संख्या बढ़ाकर 36 कर दी गई हैं। यानी छत्तीसगढ़ के 36 पुरस्कार। राज्य पुरस्कारों के मामले में जैसी राजनीति और दखलंदाजी प्रायः हर जगह चलती है, उससे छत्तीसगढ़ भी मुक्त नहीं है। (Rajya Alankaran Samman)

Related Articles

Back to top button