RBI ने बैंकों में लावारिस पड़ी जमा राशि के लिए उद्गम पोर्टल किया लॉन्च, मिलेगा ये फायदा

Centralized web portal ‘Udgam : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बिना दावे वाली (लावारिस) जमा राशि की खोज करने के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल ‘उद्गम’ लॉन्च किया है।

यह भी पढ़ें:- युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 18 और 19 अगस्त को प्लेसमेंट कैंप का आयोजन

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को केंद्रीकृत वेब पोर्टल उद्गम (अनक्लेम्ड डिपॉजिट-गेटवे टू एक्सेस इंफॉर्मेशन) लॉन्च किया। इस वेब पोर्टल (Centralized web portal ‘Udgam) को जनता के उपयोग के लिए विकसित किया गया है, ताकि उन्हें एक ही स्थान पर कई बैंकों में अपनी लावारिस पड़ी जमा राशि की खोज करना और आसान हो सके।

रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक इस वेब पोर्टल (Centralized web portal ‘Udgam)के लॉन्च होने से उपयोगकर्ताओं को अपनी लावारिस जमा राशि और बैंक खातों की पहचान करने में मदद मिलेगी। आरबीआई ने 06 अप्रैल को विकासात्मक और नियामक नीतियों पर वक्तव्य के हिस्से के रूप में लावारिस जमा राशि की खोज के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल के विकास की घोषणा की थी।

उद्गम वेब पोर्टल को रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (आरईबीआईटी) और भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाओं (आईएफटीएएस) तथा भाग लेने वाले बैंकों ने विकसित करने में सहयोग किया है। 

केन्द्रीयकृत वेब पोर्टल पर उपलब्ध बैंकों की सूची

भारतीय स्टेट बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड
साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड
सिटीबैंक
पोर्टल पर शेष बैंकों के लिए खोज सुविधा 15 अक्टूबर 2023 तक शुरू की जाएगी।

Related Articles

Back to top button