Republic Day 2023 : भारत मना रहा है 74वां गणतंत्र दिवस, कर्तव्य पथ दिल्ली पर आज होगी पहली परेड, देखें अपडेट

Republic Day 2023 : भारत गुरुवार को अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस साल मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. उनके साथ पांच मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा। भारत और मिस्र इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष मना रहे हैं।

यह भी पढ़ें : 27 जनवरी को नया रायपुर में आयोजित किया जा रहा प्लेसमेंट कैंप, 625 रिक्त पदों पर की जाएगी भर्ती

Republic Day 2023 : राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्र को संबोधित किया

इससे पहले बुधवार को देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित किया। राष्ट्रपति ने 74वें गणतंत्र के देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि देश के गौरव पर हर नागरिक को गर्व है। उन्होंने कहा कि हम सब एक हैं और हम सब एक हैं। इतने सारे पंथों और इतनी सारी भाषाओं ने हमें विभाजित नहीं किया है, बल्कि हमें एक किया है।

कर्तव्य पथ पर पहली परेड

गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर पहली परेड होगी। इसे लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। केवल वैध पास और टिकट वाले ही परेड देख सकेंगे। परेड देखने वालों की एंट्री क्यूआर कोड से होगी। सुरक्षा में परेड की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बल, एनएसजी के 6000 जवानों को तैनात किया जाएगा। 150 सीसीटीवी कैमरों से ड्यूटी पथ की निगरानी की जाएगी।

Republic Day 2023 : दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था

गणतंत्र दिवस के मौके पर अशोका रोड पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। कॉपरनिकस मार्ग पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सुरक्षा के लिए लगभग 6,000 कर्मियों को तैनात किया गया है, जिसमें दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल और एनएसजी शामिल हैं। इसके साथ ही 150 सीसीटीवी कैमरों से ड्यूटी पथ की निगरानी की जाएगी। 25 जनवरी की शाम से परेड मार्ग के आसपास की सभी ऊंची इमारतों को बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Republic Day 2023 : इस गणतंत्र दिवस होगा शौर्य को सम्मान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 901 पुलिस कर्मियों को करेंगी पुरस्कृत

यूपी से कश्मीर तक 23 झांकियां

74वां गणतंत्र दिवस परेड खास होने जा रहा है। गणतंत्र दिवस परेड में कुल 23 झांकियां दिखाई देंगी। बड़ी बात यह है कि सभी झांकियों की थीम भी अलग-अलग होगी। इनमें से अधिकांश झांकियों का विषय महिला सशक्तिकरण के बारे में है। इनमें से 17 झांकियां देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी जबकि छह झांकियां विभिन्न सरकारी मंत्रालयों और विभागों की होंगी।

Related Articles

Back to top button