Trending

Novavax Covid Vaccine को भारत में मिली आपात उपयोग की मंजूरी, जानिए किसे लगेगा ये टीका

Novavax Covid Vaccine: बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ‘Novavax’ ने मंगलवार को भारत में अपनी कोविड वैक्सीन के आपातकाल मंजूरी मिलने की घोषणा की है। ये वैक्सीन 12-18 साल की आयु वर्ग के तहत आने वाले किशोरों को लगाया जाएगा। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कंपनी के COVID-19 वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। ‘Novavax’ का कोविड वैक्सीन (Novavax Covid Vaccine) भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा Covovax ब्रांड नाम के तहत विकसित किया गया है।

‘Novavax’ को NVX-CoV2373 और Covovax के नाम से भी जाना जाता है, जो कि भारत में इस आयु वर्ग में उपयोग के लिए पहला प्रोटीन-आधारित टीका है। DCGI ने अब 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए Covovax के लिए एक आपातकालीन स्थिति में उपयोग की अनुमति जारी की है। इस महीने की शुरुआत में ‘Novavax’ ने जानकारी दी थी कि उसका टीका 2000 से अधिक सैंपल के टेस्ट के बाद COVID-19 के खिलाफ लगभग 90 प्रतिशत प्रभावी था।

इसे भी पढ़ें- Corona restrictions : 31 मार्च से देश में कोरोना प्रतिबंधों से मिलेगी आजादी, जानिए क्या है जरूरी

बच्चों के लिए वैक्सीन
Novavax‘ की मंजूरी के बारे में बोलते हुए, एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने इसे एक और मील का पत्थर बताया और कहा कि उनकी कंपनी को लोगों के लिए इस तरह की वैक्सीन लाने पर गर्व है। पूनावाला ने कहा, “भारत में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के किशोरों के लिए कोवोवैक्स की मंजूरी भारत और एलएमआईसी में हमारे टीकाकरण प्रयासों को मजबूत करने में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।” उन्होंने आगे कहा, “हमें अपने देश के किशोरों को कोरोना से सुरक्षा के साथ प्रोटीन-आधारित COVID-19 वैक्सीन देने पर गर्व महसूस हो रहा है।”

इस बीच ‘Novavax’ के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टेनली सी एर्क ने यह भी कहा कि कंपनी ने बनाए गए टीके पर कोरोना सुरक्षा सुनिश्चित की है। बायोटेक कंपनी के सीईओ ने कहा, “हमें किशोरों के लिए मिली इस पहली मंजूरी पर गर्व है कि इस आबादी में हमारे डेटा की प्रभावकारिता और सुरक्षा दिखाई देती है और यह कि हमारा COVID-19 वैक्सीन भारत में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए प्रोटीन-आधारित वैक्सीन का विकल्प प्रदान करेगा।

Related Articles

Back to top button