Islamic Nations Group Calls : इस्‍लामिक देशों के समूह ने इजरायल-गाजा युद्ध को लेकर बुलाई तत्काल बैठक

Islamic Nations Group Calls Meeting : इस्लामिक देशों के शीर्ष समूह ने इजरायल-गाजा युद्ध पर चर्चा के लिए सऊदी अरब में तत्काल बैठक बुलाई है। इस्लामिक सहयोग संगठन गाजा में नागरिकों के लिए खतरे को लेकर चर्चा करना चाहता है। इसके लिए यह बैठक हुलाई है। इस्लामिक समिट के मौजूदा सत्र की अध्यक्षता करने वाले सऊदी अरब ने बुधवार को जेद्दा में होने वाली बैठक के लिए सदस्य देशों को बैठक में बुलाया है।

यह भी पढ़े :- Horoscope 15 October 2023 : रविवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

ओआईसी ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि गाजा और उसके आसपास बढ़ती सैन्‍य गतिविधियों के साथ ही नागरिकों के जीवन और इस इलाके की पूरी सुरक्षा और स्थिरता को खतरे में डालने वाली स्थितियों को देखते हुए तत्काल असाधारण बैठक बुलाई है। बता दें कि ओआईसी चार महाद्वीपों में फैले 57 देशों की सदस्यता के साथ संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा संगठन है। यह खुद को मुस्लिम दुनिया की सामूहिक आवाज कहता है। ओआईसी की तत्काल बैठक का आह्वान उस दिन आया है, जब सऊदी अरब ने इजरायल के साथ संबंधों को संभावित रूप से सामान्य बनाने को लेकर वार्ता को निलंबित कर दिया था। (Islamic Nations Group Calls Meeting )

बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर बड़े पैमाने पर हमला किया था, जिसमें 1300 लोग मारे गए थे। इसकी जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने गाजा पर शुरू कर दी। इसमें करीब 2215 लोगों के मारे जाने की खबर है। गाजा से लोगो अपना घर छोड़कर भाग रहे हैं इसको लेकर भी ओआईसी चिंतित है। बता दें कि सऊदी अरब में इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों में एक है। उसने कभी भी इजरायल को मान्यता नहीं दी और 2020 के अमेरिकी मध्‍यस्‍थता वाले अब्राहम समझौते में शामिल नहीं हुआ है, जिसमें उसके खाड़ी पड़ोसियों बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के साथ मोरक्को ने इजरायल के साथ औपचारिक संबंधों को स्‍थापित किया था। अब मुसलमानों को लेकर ओआईसी को चिंता है, जिसके चलते बैठक बुलाई है। (Islamic Nations Group Calls Meeting )

Related Articles

Back to top button