फिर दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बने एलन मस्क, इन्हें छोड़ा पीछे

Musk Richest Businessman Again: ट्वीटर के नए मालिक और टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क फिर से दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। उन्होंने फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स की पोजिशन फिर से हासिल कर ली है। टेस्ला के शेयर 5.5% बढ़कर 207.63 डॉलर पर पहुंच गए, जिस कारण मस्क की नेटवर्थ बढ़ी है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मस्क की कुल नेटवर्थ 187.1 बिलियन डॉलर हो गई है। दुनिया के सबसे बड़े फैशन ग्रुप लुई वितॉ मोएट हेनेसी के CEO बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ 185.3 बिलियन डॉलर है। अरनॉल्ट ने मस्क को दिसंबर के मिड में नंबर 1 की पोजिशन से हटाया था।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में कल से विधानसभा का बजट सत्र शुरू, 6 मार्च को आखिरी बजट पेश करेंगे CM भूपेश

दिसंबर के मिड से अरनॉल्ट टॉप पर बने हुए थे। अरनॉल्ट को मॉडर्न लग्जरी फैशन इंडस्ट्री का गॉडफादर माना जाता है। इस साल टेस्ला के शेयर में 90% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जनवरी में शेयर की कीमत 108 डॉलर तक गिर गई थी। अब ये 207 डॉलर पर है। स्टॉक प्राइस डाउन होने के कारण साल की शुरुआत में मस्क की नेटवर्थ 137 बिलियन डालर थी। अक्टूबर 2022 में हुई ट्विटर डील के बाद से ही मस्क की नेटवर्थ में गिरावट देखी जा रही थी। 8 नवंबर को मस्क की नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर से नीचे आ गई थी। (Musk Richest Businessman Again)

बता दें कि नवंबर 2021 में टेस्ला के शेयरों में तेजी के बाद मस्क दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बने थे। उन्होंने अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को पछाड़कर ये मुकाम हासिल किया था। 5 नवंबर 2021 को मस्क की नेटवर्थ 338 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई थी। तब टेस्ला के एक शेयर की कीमत 400 डॉलर से ज्यादा थी। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ही अकेले भारतीय हैं, जो बिलेनियर्स की टॉप टेन लिस्ट में शामिल हैं। 81.1 बिलियन डॉलर के साथ अंबानी अमीरों की लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं। लिस्ट में तीसरे नंबर पर जेफ बेजोस, चौथे पर बिल गेट्स और पांचवें पर वॉरेन बफे हैं। एक समय लिस्ट में तीसरे नंबर तक पहुंचने वाले भारतीय कारोबारी गौतम अडाणी 37.7 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 32वें नंबर पर है। अडाणी के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। (Musk Richest Businessman Again)

Related Articles

Back to top button