Trending

SBI FD Rate Hike: एसबीआई के ग्राहकों के लिए ख़ुशख़बरी, आज से लागू हुआ फायदे वाला यह न‍ियम

SBI FD Rate Hike: स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) ने एक बार फ‍िर अपने करोड़ों ग्राहकों को खुशखबरी दी है। सार्वजानिक क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने कई थोक सावधि जमाओं (एफडी) पर ब्याज में 0.4 से लेकर 0.9 प्रतिशत की वृद्धि की है। बैंक ने मंगलवार को कहा कि दो करोड़ रुपये और उससे अधिक की सावधि जमा पर संशोधित ब्याज दरें 10 मई से प्रभावी हैं।

यद‍ि आपका अकाउंट भी भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है तो यह खबर आपके काम की है। बैंक की तरफ से ए‍क बार फ‍िर फ‍िक्‍सड ड‍िपॉज‍िट पर ब्‍याज दर (SBI FD Rate Hike) बढ़ाया गया है। बैंक की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर अपडेट जानकारी के मुताब‍िक पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने 2 करोड़ और इससे ज्‍यादा की जमा पर ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है।

यह भी पढ़ें : Health issue: पीलिया क्या हैं, इससे बचाव के लिए क्या हैं जरुरी उपाय, पढ़ें पूरी ख़बर 

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार बैंक ने 180 से 210 दिन की थोक सावधि जमा पर ब्याज दर को 3.10 से बढ़ाकर 3.50 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके अलावा 211 दिन से एक साल जमा पर अब 3.75 प्रतिशत ब्याज देय होगा, जो अभी तक 3.30 प्रतिशत था। इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक ने सात मई से चुनिंदा सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.60 प्रतिशत तक की वृद्धि की थी। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चार मई को रेपो दर को 0.4 प्रतिशत बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया था। इसके बाद कई बैंकों ने अपनी जमा दरों में वृद्धि की है।

एसबीआई बैंक ने दो साल से ज्‍यादा और तीन साल से कम की जमा पर ब्‍याज दर में 65 बेस‍िस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। इसी तरह तीन से पांच साल और 5 से 10 साल की एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज बढ़ाया गया है. इन दोनों अवध‍ि की एफडी पर अब ग्राहकों को 4.5 प्रत‍िशत सालाना ब्‍याज म‍िलेगा। इससे पहले यह ब्‍याज दर 3.6 प्रत‍िशत थी।

एसबीआई की तरफ से संशोध‍ित की गई ब्‍याज दर का फायदा नई एफडी और मैच्योर एफडी दोनों के रिन्यूवल्स पर लागू होगा। बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन को हर अव‍ध‍ि की ब्‍याज दर पर 50 बेस‍िस प्‍वाइंट का अत‍िर‍िक्‍त ब्‍याज द‍िया जाता है. गौरतलब है कि एसबीआई की तरफ से 7 द‍िन से 10 साल तक की एफडी पर 3% से 5.5% तक ब्‍याज दे रही है. वरिष्ठ नागरिकों को इन जमा पर 3.5% से 6% का सालाना ब्‍याज म‍िल रहा है।

Related Articles

Back to top button