अयोध्या से नेपाल तक शुरू होगी श्रीराम-जानकी यात्रा के लिए गौरव डीलक्स ट्रेन, जानिए किराया और सुविधा

Shri Ram Janki Yatra : रेलवे की ओर से भगवान राम के भक्तों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। भारतीय रेलवे ने अयोध्या से नेपाल में तीर्थ स्थलों को कवर करने वाली भारत गौरव डीलक्स वातानुकूलित पर्यटक विशेष ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है, जो 17 फरवरी 2023 से शुरू हो रही है। इस ट्रेन के जरिये आप अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के बीच श्रीराम-जानकी यात्रा सहित कई तीर्थ स्थलों की यात्रा कर पाएंगे, जो 7 दिन की होगी। रेलवे की यह पहल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को भी बढ़ावा देगी।

यह भी पढ़ें : युवाओं के लिए रोजगार के अवसर, अलग-अलग जिलों में रोजगार कैंप का आयोजन

Shri Ram Janki Yatra का रूट

रेल मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि “भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में है। जहां पर्यटक राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर का दर्शन करेंगे। इसके बाद ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक आगे बस के जरिए नेपाल के जनकपुर जाएंगे जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किलोमीटर दूर है।”

भारत गौरव डीलक्स ट्रेन का किराया

भारत गौरव डीलक्स वातानुकूलित पर्यटक विशेष ट्रेन में प्रति व्यक्ति 39,775 रुपए किराया देना पड़ेगा, जिसमें ट्रेन में यात्रा, रात में AC होटलों में रूकने की व्यवस्था, भोजन, बसों से आने-जाने का किराया, बीमा व गाइड की सुविधा शामिल है।

EMI में भी बुक कर सकेंगे टिकट

IRCTC ने इस पैकेज में ज्यादा लोगों को आकर्षित करने के लिए किफायती बनाने के साथ ही EMI के जरिए पेमेंट करने का भी ऑप्सन उपलब्ध कराया है। यात्री 3, 6, 9, 12, 18 या 24 महीने का EMI ऑप्सन चूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : भारत में लांच हुई BMW की शानदार फीचर्स और डिजाइन वाली कार, जानिए इसकी कीमत

Shri Ram Janki Yatra ट्रेन में क्या होगी सुविधा

भारत गौरव डीलक्स वातानुकूलित पर्यटक विशेष ट्रेन में दो प्रकार फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी की व्यवस्था होंगी। सभी कोच में CCTV कैमरे, सुरक्षा गार्ड और इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा रहेगा। ट्रेन में दो डाइनिंग कार, एक किचन, कोच में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन सहित अन्य सुविधाएं होंगी।

Related Articles

Back to top button