बलौदाबाजार जिले में अब तक 854 लोगों ने की नेत्रदान की घोषणा, 19 के दिए नेत्र से 38 लोगों का जीवन हुआ रोशन

बलौदाबाजार । छत्तीसगढ़

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में गत दो वर्ष में 854 लोगों ने नेत्रदान की घोषणा की है। इनमें से 19 लोगों के नेत्र से 38 लोगों का जीवन रोशन हुआ है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी खेमराज सोनवानी ने नेत्रदान पखवाड़ा के सिलसिले में इस आशय की जानकारी दी है। उन्होंने जनजागरूकता के लिए नेत्रदान का महत्व बताते हुए अधिकाधिक लोगों से नेत्रदान करने की अपील की है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में 25 अगस्त से 8 सितंबर तक राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में दृष्टिहीनता बड़ी समस्या है। ऐसे में यदि अधिक से अधिक लोग अपने नेत्रदान करें तो इसके निराकरण में सहयोग मिलेगा। इस महत्वपूर्ण कार्य में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए ही इस पखवाड़े के माध्यम से समुदाय में जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर स्वास्थ्य विभाग लोगों को प्रोत्साहित कर रहा है।

नेत्र सहायक अधिकारी कर रहे हैं आँखों की जाँच

जिला अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम के प्रभारी एवं सिविल सर्जन राजेश कुमार अवस्थी ने बताया कि नेत्रदान पखवाड़ा में जन प्रतिनिधि सहित स्कूल, कालेज के विद्यार्थियों, विभिन्न विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों एवं समुदाय में इस हेतु मीटिंग, परिचर्चा आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है साथ ही इसमें नेत्र सहायक अधिकारी आँखों की जाँच भी कर रहे हैं। नेत्रदान किये व्यक्ति के परिजनों को विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर उनका आभार भी व्यक्त किया जाता है। अवस्थी ने आगे बताया कि मृत्यु के 6 घंटे के भीतर नेत्रदान हो जाना चाहिए। एड्स, हेपेटाइटिस, कैंसर, रेबीज, सेप्टीसीमिया, टिटनेस जैसे बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति के नेत्र नहीं लिए जाते जबकि चश्मा पहनने वाले एवं शुगर के मरीज नेत्रदान कर सकते हैं।

जिले में नेत्रदान को बढ़ावा देने और सहयोग हेतु नेत्रदान सहायक अधिकारी भी बनाये गए है। इनमें जिला अस्पताल में कार्यरत के. के. कश्यप मो.न.- 9425520960, शिवशंकर साहू-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसडोल मो.न.- 9759436673, पदमनी सिंगरौल-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भाटापारा मो.न.- 7000179098, रामकुमार साहू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी-मो.न.-7879061897, दयालु राम निर्मलकर-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिमगा-मो. न.- 9977720925 और संतोष देवांगन-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलाईगढ़-मो.न.- 8349097734 से सम्पर्क कर आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button