Corona Update: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर सरकार अलर्ट, राज्यों को दी यह हिदायत

Corona Update : वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के नए स्वरूपों का पता चला है। इसे देखते हुए केंद्र ने सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की। इसमें राज्यों से वायरस के नमूनों का संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण बढ़ाने और नए स्वरूपों पर करीबी नजर रखने को कहा। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा ने विचार-विमर्श के बाद कहा कि देश में कोविड की स्थिति स्थिर बनी हुई है।

यह भी पढ़ें : बारिश के कारण बढ़ा डेंगू और मलेरिया का खतरा, सोते समय करें मच्छरदानी का उपयोग

सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियां तैयार हैं। लेकिन इस बात की जरूरत कायम है कि राज्य इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) के मामलों पर नजर बनाए रखें। उन्होंने जीनोम अनुक्रमण में तेजी लाने और नए स्वरूपों पर कड़ी नजर रखते हुए कोविड-19  (Corona Update) की जांच के लिए पर्याप्त नमूने भेजने पर भी जोर दिया।

स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कोविड-19  (Corona Update) की वैश्विक स्थिति का अवलोकन पेश किया जिसमें सार्स-सीओवी-2 के नए स्वरूपों का जिक्र भी शामिल था। वायरस के नए स्वरूपों में बीए.2.86 (पिरोला) और ईजी.5 (एरिस) शामिल हैं, जो विश्व स्तर पर सामने आए हैं।

कोरोना की वैश्विक स्थिति पर रिपोर्ट पेश की

स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कोरोना की वैश्विक स्थिति पर रिपोर्ट पेश की। इसमें सार्स-सीओवी-2 के नए स्वरूपों का जिक्र किया गया। वायरस के नए स्वरूपों में बीए.2.86 (पिरोला) और ईजी.5 (एरिस) शामिल हैं। यह दुनिया के कई हिस्सों में सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार एरिस 50 से अधिक देशों में सामने आया है] जबकि पिरोला चार देशों में मिला है।

दुनिया में बीते सात दिन तें 2,96,219 केस आए

बता दें कि पिछले सात दिन में वैश्विक स्तर पर कोरोना के कुल 2,96,219 नए मामले सामने आए हैं। भारत में इस दौरान केवल 223 नए मामले सामने आए। उच्च स्तरीय बैठक वैश्विक और राष्ट्रीय कोविड स्थिति, नए स्वरूपों और लोगों के स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव की समीक्षा करने के लिए बुलाई गई थी।

Related Articles

Back to top button