Trending

जिंदगी की जंग हारी बोरवेल में गिरी 3 साल की सृष्टि, 52 घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

Sristi Died in Borewell: मध्यप्रदेश के सीहोर के मुंगावली गांव में 300 फीट गहरे बोरवेल में गिरी 3 साल की मासूम की मौत हो गई है। मासूम सृष्टि को करीब 52 घंटे बाद बोरवेल से बाहर निकाला गया। रेस्क्यू टीम ने उसे रोबोटिक टेक्निक से बाहर खींचा। बच्ची कोई रिस्पॉन्स नहीं कर रही थी। उसे एंबुलेंस से सीधे जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया। बच्ची 150 फीट की गहराई पर फंसी थी।

यह भी पढ़ें:- बोलेरो पर गिरा बेकाबू ट्रक, दो बच्चों समेत 7 लोगों की मौत

रोबोट टीम के प्रभारी महेश आहीर ने बताया कि जब बच्ची को बाहर निकाला गया, तब वह बेहोश थी। वह किसी प्रकार से रिस्पॉन्स नहीं कर रही थी। उन्होंने रोबोट के डेटा के साथ सेना, NDRF की मदद से पूरा रेस्क्यू किया है। बच्ची के बाहर आते ही डाॅक्टर ने बच्ची को लिया और एंबुलेंस में लेकर उसे अस्पताल लेकर रवाना हो गए। सृष्टि कुशवाह मंगलवार दोपहर करीब एक बजे खेलते-खेलते खेत में बने बोर में गिर गई थी। उस वक्त वह 29 फीट गहराई पर अटक गई थी, लेकिन रेस्क्यू के दौरान हुई खुदाई के कंपन से वह नीचे खिसकती गई। मौके पर SDRF, NDRF और आर्मी की रेस्क्यू में जुटी थी। गुरुवार को सुबह 9 बजे दिल्ली की रोबोटिक टीम ने भी मौके पर पहुंचकर ऑपरेशन शुरू किया। (Sristi Died in Borewell)

वहीं दोपहर बाद तेज हवा और बारिश होने से रेस्क्यू प्रभावित भी हुआ। रोबोटिक टीम ने शाम करीब साढ़े 5 बजे बच्ची को बाहर निकाला। रोबोटिक टीम के प्रभारी महेश आर्य ने बताया कि रोबोट को बोरवेल में डाला था, उससे मिले फर्स्ट डेटा को स्कैन किया गया। इससे पता चला कि बच्ची की क्या हालत है और किस प्रकार से रेस्क्यू करना चाहिए। रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े एक अफसर ने बताया कि बच्ची 150 फीट गहराई में पानी में थी। सृष्टि घर की इकलौती बेटी थी। सीहोर जिला पंचायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष तिवारी ने कहा कि हम बच्ची को नहीं बचा पाए। (Sristi Died in Borewell)

उन्होंने कहा कि शव का पोस्टमॉर्टम डॉक्टर की दो टीमों द्वारा किया गया है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक शव सड़ गया था, जिसका खेत है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सीहोर SP मयंक अवस्थी ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट मिलने के बाद धाराओं में इजाफा किया जाएगा। यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और वैधानिक नियमों के अनुसार कार्रवाई की जा रही है। हमने खेत मालिक और बोर करने वाले के ख़िलाफ FIR दर्ज़ की है। हमने धारा 188, 308 और 304 के तहत मामला दर्ज किया है। बता दें कि मध्यप्रदेश में सरकार की सख्ती के बाद भी ऐसे हादसे नहीं थम रहे हैं, जिसकी वजह से बच्चों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है। (Sristi Died in Borewell)

Related Articles

Back to top button