ब्रिटेन के PM सुनक की सास सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नॉमिनेट, PM नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

Sudha Murty Nominated Rajyasabha: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सास और भारत की मशहूर लेखिका-समाज सेविका सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया गया है। सुधा मूर्ति मशहूर बिजनेसमैन और इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की पत्नी हैं। PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। PM मोदी ने लिखा- भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। राज्यसभा में उनकी मौजूदगी नारी शक्ति का शक्तिशाली प्रमाण है। सामाजिक कार्य, परोपकार और शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान प्रेरणादायक रहा है।

यह भी पढ़ें:- Kota Student Suicide: सॉरी पापा, मैं JEE नहीं कर सकता, लिखकर छात्र ने सल्फास की गोली खाकर किया सुसाइड

वहीं राज्यसभा में नॉमिनेट होने के बाद सुधा मूर्ति ने कहा कि मैं खुश हूं, लेकिन अब मुझे लग रहा है कि बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। PM मोदी ने पहले भी मेरे काम की तारीफ की है। मैं उन्हें धन्यवाद कहना चाहती हूं। मुझे खुशी है कि अब मुझे गरीबों की मदद करने के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म मिल रहा है। मुझे नहीं लगता कि मैं अपने आपको पॉलिटिशियन मानती हूं। मैं नॉमिनेटेड राज्यसभा मेंबर हूं। मेरे दामाद की राजनीति उसके देश के लिए अलग है और मेरा काम अलग है। सुधा को कन्नड़ और अंग्रेजी साहित्य में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। (Sudha Murty Nominated Rajyasabha)

बता दें कि सुधा मूर्ति ने अलग-अलग शैलियों में 30 से ज्यादा किताबें लिखी हैं। उनकी किताबों का कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है। उनकी कुछ प्रसिद्ध किताबों में द मदर आई नेवर न्यू, थ्री थाउजेंड स्टिचेस, द मैन फ्रॉम द एग और मैजिक ऑफ द लॉस्ट टेम्पल शामिल हैं। सुधा की कई किताबें उनके वास्तविक जीवन के अनुभवों पर आधारित हैं। सुधा लेखिका के अलावा एक टीचर और इंफोसिस फाउंडेशन की पूर्व अध्यक्ष रह चुकी हैं। सुधा मूर्ति को सामाजिक कार्यों के लिए 2006 में पद्म श्री और 2023 में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है। (Sudha Murty Nominated Rajyasabha)

सुधा मूर्ति का जन्म 19 अगस्त 1950 को कर्नाटक के हावेरी में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता आरएच कुलकर्णी सर्जन थे। उनकी मां विमला कुलकर्णी स्कूल टीचर थीं। माता-पिता और नाना-नानी ने उनकी परवरिश की। सुधा मूर्ति ने साल 1978 में नारायण मूर्ति से शादी की थी। उनके दो बच्चे- अक्षता मूर्ति और रोहन मूर्ति हैं। अक्षता मूर्ति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी हैं। रोहन मूर्ति अमेरिका बेस्ड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फर्म सोरोको के फाउंडर हैं। इंफोसिस भारत की टॉप-10 वैल्यूएवल कंपनियों में शामिल है। (Sudha Murty Nominated Rajyasabha)

टाटा ग्रुप की TCS के बाद यह दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी है। इंफोसिस का मार्केट कैप 6 लाख 69 हजार 920.64 करोड़ रुपए है। इसका कारोबार अमेरिका, इंग्लैंड समेत कई देशों में हैं। 1981 में नारायण मूर्ति ने अपने 6 साथियों के साथ मिलकर इंफोसिस की शुरुआत की थी। सुधा मूर्ति कई इंटरव्यू में बता चुकी है कि जब नारायण मूर्ति ने कंपनी शुरू करने का प्लान बनाया था तब वे पत्नी सुधा मूर्ति के साथ एक कमरे के मकान में रहते थे। कंपनी का नाम इंफोसिस तय हो चुका था, लेकिन पैसों की तंगी बनी हुई थी। नारायण मूर्ति ने अपना हिस्सा देने के लिए पत्नी से उस समय 10 हजार रुपए उधार लिए थे। (Sudha Murty Nominated Rajyasabha)

सुधा मूर्ति ने कर्नाटक के बीवीबी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (केएलई टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर्स किया है। उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस से कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स की पढ़ाई पूरी की। उन्हें तब कर्नाटक के तत्कालीन CM से गोल्ड मेडल मिला था। सुधा 1974 में पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान अपने डिपार्टमेंट में इकलौती लड़की थीं। सुधा मूर्ति जिंदगी को एनालॉग वर्ल्ड मानती हैं। उनका कहना है कि धैर्य का होना एक तोहफा है, जिसे सभी को अपनाना चाहिए। (Sudha Murty Nominated Rajyasabha)

Related Articles

Back to top button