सुकमा जिले में हो रहा मोबाइल सेवाओं का विस्तार, CM की पहल का दिख रहा असर

Sukma Mobile Services: बस्तर अंचल के सुकमा जिले में ऐसे क्षेत्र जहां अब तक मोबाइल नेटवर्क की पहुंच नहीं हो पा रही थी, वहां पर संचार सेवा उपलब्ध कराने के लिए नए-नए मोबाइल टॉवर लगाए जा रहे हैं। सुकमा जिले में जिला प्रशासन के निर्देशन में Universal Service Obligation Fund द्वारा सर्वे कार्य कर वहां मोबाइल टॉवर स्थापित किए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें:-  जिले के दो उप स्वास्थ्य केंद्र को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र

बीते 7 महिनों में सुकमा में 13 स्थानों पर 4जी मोबाइल टॉवर स्थापित किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि मई माह में सबसे पहले गीदमनाला में टॉवर स्थापित किया गया। टॉवर स्थापित होने पर कोण्टा के संवेदनशील क्षेत्र के ग्राम मिनपा, एल्मागुण्डा, नागलगुण्डा के ग्रामीणों को 4जी नेटवर्क की सुविधा मिली। वर्तमान में अतकारीरास, कुमाकोलेंग, पोंदुम, चिंगावरम, पाकेला, किकिरपाल, रामपुरम, बड़ेसट्टी, गंजेनार में भी ग्रामीण 4जी नेटवर्क की सुविधा का लाभ ले रहे हैं। अब वे बिना किसी दिक्कत के लोगों से बात-चीत कर रहे है, अब वहां नेटवर्क की समस्या नहीं है। (Sukma Mobile Services)

ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर मोहम्मद शाहिद ने बताया कि Universal Service Obligation Fund द्वारा नेटवर्क व्यवस्था में सुधार के लिए सर्वे का कार्य जारी है। इन इलाकों में 53 नए 4G टॉवर स्थापित करने के साथ ही वर्तमान में क्रियाशील 2जी और 3जी के 26 टॉवरों को 4जी में अपग्रेड करने की योजना है। (Sukma Mobile Services)

दरअसल, 9 अक्टूबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कलेक्टर और SP कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया था। इस दौरान उन्होंने अंदरूनी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मोबाइल टॉवर की स्थापना तेजी से करने के निर्देश दिए थे। अधिकारियों ने बताया कि अंदरूनी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 525 मोबाइल टॉवर को 4G में परिवर्तित किया जा रहा है। अधिकांश इलाकों को मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़ लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए पर्याप्त सुरक्षा मुहैया करायी जाए। नक्सल क्षेत्रों में व्हीआईपी भ्रमण के दौरान सुरक्षा का ध्यान रखा जाए। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कहा कि कलेक्टर और SP बेहतर समन्वय के साथ कार्य करें। (Sukma Mobile Services)

Related Articles

Back to top button