6 जुलाई से होगी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की पूरक परीक्षा, पढ़ें पूरी खबर

Supplementary Exam Date: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट पूरक परीक्षा साल 2023 की समय-सारणी नियमित, स्वाध्यायी द्वितीय और चतुर्थ अवसर के लिए जारी कर दी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी समय-सारणी के अनुसार हाईस्कूल सर्टिफिकेट पूरक परीक्षा 6 जुलाई से 14 जुलाई तक और हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट पूरक परीक्षा 6 जुलाई से 20 जुलाई तक होगी। इन दोनों परीक्षाओं का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक निर्धारित किया गया है। विस्तृत समय-सारणी मंडल के वेबसाइट पर www.cgbse.nic.in पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:- छात्रावास-आश्रमों में बच्चों को सर्वाेच्च प्राथमिकता से उपलब्ध कराई अच्छी सुविधाएं

वहीं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की साल 2023 की दसवीं और बारहवीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षा में प्रावीण्य सूची में जगह बनाने वाले विद्यार्थी 10 जून को हेलीकॉप्टर से जाय राइड करेंगे। बच्चों द्वारा की गई साल भर की कड़ी मेहनत के लिए उन्हें आसमान की सैर कराई जाएगी। साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इन विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। (Supplementary Exam Date)

बता दें कि आसमान छूने की ख्वाहिश रखने वाले बच्चों के जाय राइड का हवाई रास्ता उस समय खुल गया, जब मुख्यमंत्री प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के रघुनाथ नगर में भेंट मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचे। यहां स्वामी आत्मानंद स्कूल की एक छात्रा स्मृति ने मुख्यमंत्री से हेलीकॉप्टर में बैठने की इच्छा प्रकट की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तुम बारहवीं में टॉप करोगी तब तुम्हें हेलीकॉप्टर में बिठाएंगे। स्मृति ने उसी दिन बैठने की इच्छा मुख्यमंत्री से जाहिर की और इस बच्ची की खुशी के लिए मुख्यमंत्री ने तुरंत ही उसे जाय राइड कराने निर्देशित किया। (Supplementary Exam Date)

मुख्यमंत्री ने दसवीं और बारहवीं में प्रावीण्य सूची में आए विद्यार्थियों को हेलीकाप्टर में सैर कराने की घोषणा भी की। पिछले साल 125 छात्र-छात्राओं को जाय राइड कराई गई थी। उस समय हेलीकॉप्टर से राइड करने वाले बच्चों का उत्साह अद्भुत था। नारायणपुर के अबूझमाड़ में रहने वाली विशेष पिछड़ी जनजाति के छात्र देवानंद कुमेटी की बात करें। देवानंद ने पिछले साल जाय राइड की थी तब उसने बताया था कि मैं जहां रहता हूं वहां इतना घना जंगल है कि यहां पर सूरज की किरणें भी नहीं पहुंचती। ऐसे में बहुत ऊंचाई से पेड़ों को देखना अद्भुत अनुभव था। (Supplementary Exam Date)

Related Articles

Back to top button